Type to search

Anti Terror Exercise में हिस्सा लेगा भारत, अगले हफ्ते पाकिस्तान जाएगा दल

दुनिया देश

Anti Terror Exercise में हिस्सा लेगा भारत, अगले हफ्ते पाकिस्तान जाएगा दल

Share

भारत अगले सप्ताह पाकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) में भाग लेने के लिए 3 सदस्यीय टीम भेजेगा। पाकिस्तान के नौशेरा जिले के पब्बी में 3 अक्टूबर से SCO रीजनल एंटी टेररिज्म स्ट्रक्चर की अगुवाई में आतंकवाद विरोधी एक्सरसाइज आयोजित की जा रही है। इसका उद्देश्य है कि SCO सदस्य देशों के बीच आतंकवाद के खिलाफ सहयोग बढ़े।

सरकार का मानना है कि इस एक्सरसाइज में उसकी भागीदारी से उसका पाकिस्तान के खिलाफ आतंक को पोषित करने का दावा कमजोर नहीं होगा। इस एक्सरसाइज में भारत की मौजूदगी को सुरक्षा से संबंधित मुद्दों, विशेष रूप से अफगानिस्तान में मध्य एशिया केंद्रित क्षेत्रीय ब्लॉक की भूमिका के महत्व के संकेत के रूप में देखा जाएगा। रूस, भारत, चीन, पाकिस्तान और 4 मध्य एशियाई देश वाले पूर्ण सदस्यों के साथ ईरान के भी SCO में आने से अफगानिस्तान में राजनीतिक और राजनयिक समाधान के प्रयासों में SCO के महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की संभावना है।

एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार, ताशकंद में RATS की बैठक के बाद इस साल मार्च में एक्सरसाइज का ऐलान हुआ। इसमें शामिल होने के लिए अपनी भागीदारी की पुष्टि करने वाला भारत अंतिम देश था। SCO प्रोटोकॉल के तहत पाकिस्तान ने भारत सहित सभी सदस्य-देशों को इस अभ्यास के लिए आमंत्रित किया था। इस एक्सरसाइज में सैनिक शामिल नहीं हैं और इसका उद्देश्य आतंकवादी गतिविधियों को फंडिंग पहुंचाने वाले चैनलों की पहचान करना और उन्हें रोकना है। इस एक्सरसाइज में भारत का प्रतिनिधित्व राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय के अधिकारियों द्वारा किए जाने की संभावना है।

India will participate in Anti Terror Exercise, team will go to Pakistan next week

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *