Type to search

अन्य देशों की करेंसी की तुलना में भारतीय रुपया बेहतर स्थिति में : RBI Governor:

जरुर पढ़ें दुनिया देश

अन्य देशों की करेंसी की तुलना में भारतीय रुपया बेहतर स्थिति में : RBI Governor:

Share

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गंभीर चुनौतियों के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था के बेहतर स्थिति में रहने की बात की है. BOB Annual Banking Conference में आज संबोधित करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि गंभीर वैश्विक परिदृश्य के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था अपेक्षाकृत बेहतर स्थिति में है.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अन्य देशों की मुद्राओं की तुलना में भारतीय रुपया बेहतर स्थिति में है. रुपये में तेज उतार-चढ़ाव और अस्थिरता नहीं आने दी जाएगी. भारतीय रिजर्व बैंक बाजार में अमेरिकी डॉलर की आपूर्ति कर रहा है और इस तरह नकदी (तरलता) की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित कर रहा है. आरबीआई के कदमों से रुपये के सुगम कारोबार में मदद मिली है.

इसके अलावा शक्तिकांत दास ने कहा कि असुरक्षित विदेशी मुद्रा के लेनदेन से घबराने के बजाए इस पर तथ्यात्मक रूप से ध्यान देने की जरूरत है. आरबीआई के गवर्नर का ये भी मानना है कि महंगाई के लक्ष्यीकरण के लिए 2016 में अपनाए गए मौजूदा ढांचे ने बहुत अच्छा काम किया है और आरबीआई के लक्ष्य के अनुपात में ही महंगाई के स्तर देखे गए हैं.

आरबीआई गवर्नर ने रेपो रेट को लेकर एक सवाल के जवाब में कहा कि आरबीआई लिक्विडिटी और दरें बढ़ाने के बारे में फैसला लेते वक्त ग्रोथ संबंधी लक्ष्य को हमेशा ध्यान में रखता है और इसी के मुताबिक आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति अपने कदम लेती है.

Indian Rupee in better position than currency of other countries: RBI Governor

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *