Type to search

भारतीय महिला टीम 7वीं बार बनीं एशियाई चैंपियन, श्रीलंका को फाइनल में 8 विकेट से हराया

खेल

भारतीय महिला टीम 7वीं बार बनीं एशियाई चैंपियन, श्रीलंका को फाइनल में 8 विकेट से हराया

Share

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एक बार फिर एशिया में अपनी दबंगई साबित कर दी है. शनिवार (15 अक्टूबर) को महिला एशिया कप 2022 का फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया. इसमें टीम इंडिया ने श्रीलंकाई टीम को 8 विकेट से बुरी तरह हराया है. श्रीलंका को हराने के साथ ही भारतीय महिला टीम ने एशिया कप के इतिहास में 7वीं बार खिताब जीता है. जबकि बड़ी बात ये है कि अब तक एशिया कप के 8 ही सीजन हुए हैं. यानी एक सीजन छोड़कर हर बार भारतीय टीम ही चैम्पियन रही है. एक सीजन बांग्लादेश ने पिछली बार ही जीता था.

बता दें कि इस बार महिला एशिया कप बांग्लादेश की मेजबानी में खेला गया. फाइनल समेत सभी मुकाबले सिलहट में खेले गए. शनिवार को हुए फाइनल मैच में श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया, जो एकदम गलत साबित हुआ. भारत की कहर बरपाती गेंदबाजी के आगे श्रीलंकाई टीम की एक नहीं चली. श्रीलंका ने 9 रन पर ही दो विकेट गंवा दिए थे और यह दोनों ही रनआउट हुए.

यानी भारतीय टीम ने फील्डिंग में भी श्रीलंकाई टीम को एकदम बैकफुट पर धकेल दिया. इसके बाद तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने 3 खिलाड़ियों को शिकार बनाकर श्रीलंकाई टीम पूरी तरह घुटनों पर ला दिया. बाकी काम स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ और स्नेह राणा ने कर दिया. इन दोनों ने 2-2 विकेट अपने नाम किए. इस तरह श्रीलंका टीम 9 विकेट गंवाकर सिर्फ 65 रन ही बना सकी. इसमें राणावीरा ने 18 और ओशादी राणासिंघे ने 13 रन बनाए. इनके अलावा श्रीलंकाई टीम के बाकी 9 बैटर दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. 66 रनों के टारगेट के जवाब में भारतीय टीम ने 8 विकेट से मैच जीत लिया.

टीम इंडिया की शुरुआत बेहद अच्छी रही थी, लेकिन 35 रन पर आकर दो विकेट गंवा दिए थे. शेफाली वर्मा 5 और जेमिमा रोड्रिग्स 2 रन बनाकर आउट हुईं. मगर स्मृति मंधाना ने कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ पारी को संभाला और मैच जिताकर ही लौटीं. मंधाना ने 25 बॉल पर ताबड़तोड़ 51 रनों की नाबाद पारी खेली. जबकि हरमन ने 14 बॉल पर 11 रन बनाए. इनकी पारी के बदौलत भारतीय ने 8.3 ओवर में ही 2 विकेट गंवाकर 71 रन बनाते हुए मैच जीत लिया.

Indian women’s team became Asian champion for the 7th time, defeated Sri Lanka by 8 wickets in the final

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *