Type to search

चीन को भारत का करारा जवाब, इन देशों को अब नहीं मिलेगा ई-वीजा

जरुर पढ़ें दुनिया देश

चीन को भारत का करारा जवाब, इन देशों को अब नहीं मिलेगा ई-वीजा

Share

नई दिल्ली -LAC पर काफी तना तनी चल रही है। चीन ने बॉर्डर पर अपना अड़ियल और आक्रमक रुख अपनाया हुआ जिसका जवाब देना देबहाद जरूरी हो गया था। अब भारत ने चीन के अड़ियल स्वभाव का जवाब उसी के अंदाज में दिया है। भारत के इस जवाब से चीन को जाहिर है की बहुत बुरी चोट लगेगी। भारत ने कुछ ऐसे अंदाज में चीन को उसके अड़ियल और आक्रमक रुख को जवाब बिना शोर के दिया है।

सोमवार को भारत ने दोबारा 152 देशों के लिए ई-वीजा सुविधा को बाहर कर रहा है लेकिन इस बार चीन, हॉन्ग-कॉन्ग और मकाऊ को इन देशों की सूचीपत्र से भारत ने बाहर रखा है। वहीं, ताइवान, वियतनाम, सिंगापुर और अमेरिका सहित 152 देशों के नागरिक भारत में ई-वीजा सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। भारत ने चीन (China) के नागरिकों को इलेक्ट्रॉनिक टूरिस्ट वीजा (E-Visa) नहीं देने का फैसला किया है.

इसके अलावा कनाडा (Canada), यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom), ईरान (Iran), मलेशिया (Malaysia), इंडोनेशिया (Indonesia) और सऊदी अरब (Saudi Arabia) के नागरिकों को भी अब भारत ई-वीजा नहीं देगा. भारत ने 2015-16 में चीनी पर्यटकों के लिए प्रायर रेफरल कैटेगरी (PRC) नियमों में ढील दी थी और चीन को ई-वीजा पाने वाले 171 देशों के साथ शामिल किया था. चीन, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, इराक, सूडान के अलावा पाकिस्तानी मूल के विदेशी पीआरसी के तहत आते थे. हालांकि, मार्च 2020 में यात्रा प्रतिबंधों की घोषणा के बाद कोविड-19 के प्रकोप के दौरान सभी टूरिस्ट ई-वीजा रद्द कर दिए गए थे.

गृह मंत्रालय की ओर से जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक, 6 अक्टूबर से पहले जारी हुए मौजूदा ई-वीजा और सामान्य टूरिस्ट वीजा अभी निलंबित ही रहेंगे। वहीं, जारी होने के 120 दिनों के भीतर एकल प्रवेश के लिए उपयोग किए जाने वाले नए वीजा दिए जाएंगे।

India’s befitting reply to China, these countries will no longer get e-visa

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *