Type to search

Activa से भी कम कीमत में लॉन्च हुआ स्वदेशी E-Scooter

कारोबार देश

Activa से भी कम कीमत में लॉन्च हुआ स्वदेशी E-Scooter

Share

बढ़ती महंगाई और प्रदूषण को देखते हुए हर व्यक्ति इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरफ झुकाव रख रहा है। कई राज्यों में सरकारें इसके लिए सब्सिडी तक दे रही है। ऐसे में अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्टूकर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए बाजार में एक नए इलेक्ट्रिक स्कूटर का विकल्प तैयार है। इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 69000 रुपए है।

दरअसल ओकाया ग्रुप की इलेक्ट्रिक वाहन यूनिट ने गुरुवार को ‘फ्रीडम’ नाम से एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। कंपनी का दावा है कि इसे शत प्रतिशत यहीं, हिमाचल प्रदेश के बद्दी में बनाया गया है। ई स्कूटर (E-Scooter) के क्षेत्र में यह कंपनी का तीसरा प्रोडक्ट है। इससे पहले, बीते जुलाई में इस कंपनी ने ई स्कूटर सेक्टर में प्रवेश किया था। कंपनी पहले से ही दो इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचती है – एवियन आईक्यू श्रृंखला और क्लास आईक्यू श्रृंखला. फ्रीडम लिथियम आयन और लेड एसिड बैटरी के विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी।

कंपनी इस फ्रीडम स्कूटर सीरीज को चार संस्करणों में पेश कर रही है। इनमें लो स्पीड से लेकर हाई स्पीड के ई-स्कूटर शामिल होंगे। इन स्कूटरों को आने वाले कुछ महीनों में बाजार में पेश किया जाएगा। ये गाड़ियां एक बार चार्ज करने पर अधिकतम लगभग 250 किमी तक सफर कर सकती हैं। ओकाया फ्रीडम सीरीज के इन स्कूटरों को व्हाइट, रेड, ब्लू, ब्लैक, ग्रीन, डीप येलो और ग्रे समेत 12 कलर ऑप्शंस में लॉन्च किया गया है। ओकाया फ्रीडम इलेक्ट्रिक स्कूटर वीआरएएलए लैड एसिड बैटरी और लिथियम आयन फॉसफेट बैटरी दोनों के तहत 4 वेरिएंट में उपलब्ध होंगे।

कंपनी का कहना है कि इन स्कूटरों को बिल्कुल 0 से विकसित किया गया है। इनका उपयोग सामान डिलीवरी के कारोबार में भी हो सकता है। इन स्कूटरों को बनाते समय इन बातों का ध्यान रखा जाएगा। कंपनी के मुताबिक उसका लक्ष्य चालू वित्त वर्ष में हाई-स्पीड मोटरसाइकिल और विशेष बी2बी वाहनों सहित 14 नए प्रोडक्ट लॉन्च करना है। ओकाया के पास वर्तमान में 120 डीलर हैं और आने वाले दिनों में 800 और जोड़ने की योजना है।

Indigenous E-Scooter Launched at a Price Less Than Activa

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *