Type to search

दिवाली के दिनों में फटा महंगाई का बम, पेट्रोल के दामों में लगातार वृद्धि

कारोबार जरुर पढ़ें देश

दिवाली के दिनों में फटा महंगाई का बम, पेट्रोल के दामों में लगातार वृद्धि

Share

देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर हैं. इसी बिच भारतीय तेल कंपनियों ने आज (02 नवंबर 2021) के लिए पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के ताजा रेट जारी कर दिए हैं. जिसके साथ ही महंगाई का बम आम आदमी के ऊपर जोरों से फटा हैं. तेल कंपनियों के लेटेस्ट अपडेट्स के मुताबिक, पेट्रोल की कीमतों में लगातार सातवें दिन इजाफा हुआ है. पेट्रोल आज (मंगलवार) 35 पैसे प्रति लीटर और महंगा हुआ है, जबकि धनतेरस के दिन डीजल (Diesel) की कीमत में मामूली राहत ये है कि आज रेट में कोई तब्दीली नहीं होने के साथ दाम स्थिर हैं.

मध्य प्रदेश के पन्ना, सतना, रीवा, शहडोल, छिंदवाड़ा और बालाघाट में अब पेट्रोल 120 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है. इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा जब एक महीने में पेट्रोल-डीजल की कीमत में 24 बार बढ़ोतरी हुई है.

क्यों बढ़ रहा हैं पेट्रोल-डीज़ल का दाम –

बता दें कि देश में केंद्र और राज्य सरकार की ओर से लगने वाले एक्साइज ड्यूटी के चलते पेट्रोल-डीजल के दामों में रिकॉर्डतोड़ उछाल आया है. पिछले सात दिनों में पेट्रोल में जबरदस्त बढ़ोतरी होने के साथ 2.45 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है. वहीं, डीजल में 2 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है.

आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने वाले टॉप-10 देशों में इस दौरान केवल 3 से 40 पैसे की ही बढ़ोतरी हुई. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम भले ही बढ़ रहे हों पर श्रीलंका व नेपाल जैसे अपने गरीब पड़ोसी देशों में पेट्रोल महंगा होने के बजाय सस्ता हुआ है.

कच्चे तेल के दाम और नया अनुमान –
अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड के दाम 85 डॉलर प्रति बैरल हो गए है. मौजूदा समय में क्रूड के दाम कई साल के उच्चतम स्तर पर है. कोरोना महामारी के बाद की डिमांड बढ़ने के बाद कच्चे तेल का एक्सपोर्ट करने वाले देशों के संगठन और रूस के नेतृत्व वाले सहयोगियों, या ओपेक + से मदद मिली है. अब धीरे-धीरे, हर महीने उत्पादन में 400,000 बैरल प्रति दिन (बीपीडी) की तेजी आई है.

Inflation bomb exploded during Diwali, continuous increase in petrol prices

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *