Type to search

थॉमस नाम के ‘हैकर’ की वजह से ठप हुए थे इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हॉट्सएप

कारोबार दुनिया देश बड़ी खबर

थॉमस नाम के ‘हैकर’ की वजह से ठप हुए थे इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हॉट्सएप

Share

सोशल मीडिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ऐप्स के अचानक बंद होने के पीछे की वजह सामने आ गई है. सोमवार शाम अचानक ही इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और फेसबुक का सर्वर डाउन हो गया था. करीब छह घंटे बाद ये सेवाएं बहाल हो सकीं. अब जानकारी सामने आई है कि ये सेवाएं थॉमस नाम के हैकर की वजह से ठप हुई थीं. जिसे अमेरिका की खुफिया एजेंसी एफबीआई पकड़ेगी. इसकी जिम्मेदारी एफबीआई साइबर क्राइम के ऑफिसर जॉन मैकक्लेन को दी गई है. जानकारी के मुताबिक थॉमस एक बड़ा साइबर अपराधी है.

फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप की सेवाएं करीब छह घंटे तक बंद रहीं. जिसके कारण दुनियाभर के लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी. फेसबुक ने मामले में किसी तरह की सेंधमारी से इनकार कर दिया था. कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘सेवाएं ठप होने का मूल कारण कॉन्फिगरेशन परिवर्तन था (Facebook Instagram Down). सेवाएं ठप होने के चलते यूजर्स के डाटा में सेंधमारी का कोई सबूत नहीं है. हमपर दुनियाभर के लोग और व्यवसाय का विशाल समुदाय निर्भर है. उनके लिए हम खेद व्यक्त करते हैं. हमें ये जानकारी देकर खुशी हो रही है कि अब ये सेवाएं ऑनलाइन वापस आ रही हैं.’

इंस्टाग्राम और व्हॉट्सएप के स्वामित्व वाली कंपनी फेसबुक है. जब सेवाएं ठप हुईं, तो आईफोन और एंड्रॉइड दोनों पर व्हाट्सएप यूजर्स फोन या वीडियो कॉल नहीं कर पा रहे थे (Facebook Down by Hacking). ना ही वह मैसेज भेज या प्राप्त कर पा रहे थे. इन तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के यूजर्स को काफी समय तक ‘एरर’ दिखता रहा. सेवाएं बहाल होने के बाद फेसबुक के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी माइक श्रोफर ने कहा, ‘फेसबुक सेवाएं अब बहाल हो गई हैं. पूरी तरह ठीक होने में थोड़ा समय लग सकता है. हम पर निर्भर हर छोटे और बड़े व्यवसाय, परिवार और सभी लोगों से मैं माफी चाहता हूं.

Instagram, Facebook and WhatsApp were stalled due to ‘hacker’ named Thomas

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *