Type to search

International Flights : भारत में नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 15 मार्च से होगी शुरू

जरुर पढ़ें देश

International Flights : भारत में नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 15 मार्च से होगी शुरू

Share

कोरोना संक्रमण में आई कमी के बाद अब विदेश जाने और विदेश से वापस आने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर है. भारत में अब नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 15 मार्च से फिर से शुरू हो सकती हैं. कोविड नियमों के तहत देश के हवाई अड्डों पर विदेश से आने और विदेश जाने वाले यात्रियों की लिए प्रभावी मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया जाएगा.

बता दें कि भारत में निर्धारित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर 28 फरवरी तक प्रतिबंध लागू है. इससे पहले अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को 31 जनवरी 2022 तक निलंबित किया गया था और फिर कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण एक बार फिर से उड़ानें 23 मार्च, 2020 से कोविड-19 महामारी के कारण निलंबित कर दी गई थीं. उल्लेखनीय है कि भारत में ‘एयर बबल’ व्यवस्था के तहत जुलाई 2020 से लगभग 40 देशों के बीच विशेष यात्री उड़ानों का संचालन किया जा रहा है. सरकारी सूत्रों ने बताया कि कोविड के मामलों में लगातार गिरावट को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के परामर्श के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय (DGCA) ने पहले की तरह अब निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है.

हालांकि, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की ओर से अभी तक इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. लेकिन, इस संबंध में एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 15 मार्च से फिर से शुरू होने की संभावना है. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए 14 फरवरी से प्रभावी दिशा-निर्देशों का पालन करने में कुछ छूट दी गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने 14 फरवरी से अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसके तहत सात दिनों का अनिवार्य होम क्वारंटाइन और आठवें दिन आरटी-पीसीआर टेस्ट की जरूरत को खत्म कर दिया गया है. इसके अलावा ‘जोखिम वाले’ देशों और अन्य देशों का निर्धारण भी समाप्त कर दिया गया है.

International Flights: Regular international flights in India will start from March 15

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *