Type to search

रांची यूनिवर्सिटी के IMS विभाग में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

जरुर पढ़ें देश

रांची यूनिवर्सिटी के IMS विभाग में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

Share

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर रांची विश्वविद्यालय के IMS (इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज़) परिसर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें खास तौर पर जमशेदपुर की पत्रकार अन्नी अमृता, पत्रकार अंतरा बोस और confident personalty coach रीमा डे उपस्थित हुईं. बतौर गेस्ट स्पीकर भाग ले रही जमशेदपुर की तीनों महिलाओं ने भावी मैनेजरों को महिलाओं से संबंधित मुद्दों पर संबोधित किया।

पत्रकार अन्नी अमृता ने कहा कि महिलाएं अगर कुछ अलग करना चाहती हैं तो समाज की नकारात्मक बातों की परवाह न करते अपनी प्रतिभा पर विश्वास करें और आगे बढ़ें. अगर लोग यह कहें कि इस औरत का दिमाग बिगड़ गया है तो घबराने की बजाए उन्हें राम प्रसाद बिस्मिल की ये शायरी याद रखनी चाहिए।

इन्हीं बिगड़े दिमागों में भरे खुशियों के लच्छे हैं
इन्हें बिगड़े ही रहने दो ये बिगड़े ही अच्छे हैं…

अन्नी ने उदाहरण देते हुए बताया कि कैसे बड़ी संख्या में महिला पत्रकार पत्रकारिता के माध्यम से जनसेवा कर रही हैं.पत्रकार अंतरा बोस ने महिलाओं पर बनाए जा रहे अश्लील गानों का उदाहरण देते हुए युवाओं से अपील की कि ऐसे गानों को तरजीह न दें.उधर confident personality कोच रीमा डे ने कहा कि लैंगिक भेदभाव और अन्य तरह के भेदभाव को पहचान कर उचित मार्गदर्शन लेकर करियर में आगे बढ़ने की जरूरत है.

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रांची यूनिवर्सिटी की वीसी कामिनी सिंह ने सबको महिला दिवस की बधाई दी और कहा कि महिलाएं पहले से ही सशक्त हैं, उनको सशक्त बनाने की नहीं, सम्मान और बेहतर माहौल देने की आवश्यकता है. इसके अलावा कार्यक्रम में छात्रों ने गीत संगीत और नाटकों के माध्यम से दहेज, भ्रूण हत्या जैसे मुद्दों को दर्शाया. कार्यक्रम का आयोजन और संचालन IMS की फैकल्टी सह सामाजिक कार्यकर्ता मालविका शर्मा ने किया.

International Women’s Day celebrated in IMS department of Ranchi University

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *