Type to search

आज से शुरू हो रहा है IPL 2022, पहला मैच CSK vs KKR, सामने होंगे दो नए कप्तान

खेल जरुर पढ़ें देश

आज से शुरू हो रहा है IPL 2022, पहला मैच CSK vs KKR, सामने होंगे दो नए कप्तान

Share

जिस दिन का इंतजार आईपीएल फैंस पिछले 2 महीने से कर रहे थे आखिरकार आज वह दिन आ ही गया. भारत का त्यौहार आज से शुरू हो रहा है यानी इंडियन प्रीमियर लीग का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आज खेला जाएगा. उम्मीद कर रहे हैं जैसा मुकाबला पिछले साल यह दोनों टीमें छोड़ कर आई थी आईपीएल 2021 में दोनों के बीच फाइनल का मुकाबला खेला गया था वैसा ही मुकाबला यहां से शुरू होगा.

सामने होंगे दो नए कप्तान –
कोलकाता नाइट राइडर्स की कमान युवा भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के हाथों में होगी वहीं चेन्नई सुपर किंग्स की कमान ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा संभालेंगे. पिछले सीजन का फाइनल मुकाबला भी इन्हीं दोनों टीमों के बीच खेला गया था. जिसे चेन्नई ने अपने नाम कर अपना चौथा खिताब जीता था. नए नेतृत्व के साथ दोनों टीमें 15वें सीजन के लिए बेहतर शुरआत की कोशिश करेंगी. हालांकि कोलकाता और चेन्नई दोनों ही टीमों ने अपने कोर ग्रुप के खिलाड़ियों को ऑक्शन में दोबारा खरीदने की कोशिश की थी जिसमें चेन्नई कुछ हद तक कामयाब भी हुई है. कोलकाता को एक नए टीम बैलेंस की तलाश भी करनी है. IPL के मौजूदा सीजन की शुरुआत से पहले ही चेन्नई सुपर किंग्स को दो बड़े झटके लगे.

CSK –
चेन्नई की ताकत की बात करें तो इसमें कोई दो राय नहीं है कि इनके पास महेंद्र सिंह धोनी जैसा तेज दिमाग वाला कप्तान है. हालांकि ऑफिशियल तौर पर कप्तान अब रविंद्र जडेजा बन चुके हैं लेकिन टीम को अभी भी महेंद्र सिंह धोनी ही चलाएंगे, यह सभी जानते हैं. महेंद्र सिंह धोनी के अलावा टीम के पास रविंद्र जडेजा, रॉबिन उथप्पा जैसे शानदार खिलाड़ी हैं. वही कमजोरी की अगर बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स के पास हालांकि गेंदबाजी काफी अच्छी है लेकिन टीम के पास कोई लेग स्पिनर नहीं है. इमरान ताहिर को टीम ने रिटेन नहीं किया था और ना ही मेगा ऑक्शन में खरीदा. तो ऐसे में यह कमजोरी बाद में सामने आ सकती है.

चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज दीपक चाहर चोट की वजह से शुरुआती मुकाबलों से बाहर हो गए हैं. दीपक चेन्नई के लिए एक अहम खिलाड़ी हैं. चेन्नई ने दीपक को खरीदने के लिए 14 करोड़ रुपए खर्च किए. वीजा मिलने में देरी की वजह से मोईन अली भी चेन्नई की टीम से देर से जुड़ पाए. पिछले सीजन नंबर 3 और 4 पर बेहतरीन और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने वाले मोईन अली भी चेन्नई के लिए कोलकाता के खिलाफ नहीं खेल पाएंगे.

KKR –
वहीं कोलकाता की बात करें तो कोलकाता को एक नया कप्तान इस बार मिला है जिसका नाम है अय्यर. अय्यर दिल्ली की कप्तानी करते हुए एक सपना अपने फैंस को दिखा रहे हैं कि कोलकाता को इस बार वह आईपीएल का सरताज बना कर ही मानेंगे. अगर वही कोलकाता नाइट राइडर्स की बात करें तो टीम के पास शानदार बल्लेबाज है जो कि टी-20 के माने जाने वाले हैं लेकिन गेंदबाजी थोड़ा सा कमजोर नजर आती है. ऐसे में अय्यर किस तरीके की प्लानिंग बनाते हैं यह अपने आप में देखने वाली बात होगी.

वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई का रिकॉर्ड कोलकाता से काफी बेहतर है. चेन्नई को वानखेड़े स्टेडियम में बेहतर रिकॉर्ड का भी फायदा मिल सकता है. चेन्नई ने वानखेड़े में 19 मुकाबलों में 12 मैच जीते हैं और 7 मुकाबले हारे हैं. वहीं कोलकाता ने 12 मुकाबले खेले हैं और सिर्फ 1 मुकाबले में उसे जीत मिली है. कोलकाता ने इस मैदान पर अपना इकलौता मुकाबला साल 2012 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीता था.

मैच की टाइमिंग –
मैच की टाइमिंग की बात करें तो शाम 7:30 बजे से मुंबई के वानखेड़े मैदान पर इस लीग का आरंभ हो जाएगा. और सभी फैंस यही उम्मीद कर रहे हैं कि आईपीएल का यह 15वां सीजन भी अभी तक की तरह सुपर डुपर हिट रहे.

कहां देख सकते हैं मैच –
हर साल की तरह इस बार भी आईपीएल का आधिकारिक ब्रॉडकास्टर स्टार नेटवर्क ही है। ऐसे में स्टार स्पोर्स्ट 1 और स्टार स्पोर्ट्स 1 एचडी पर मैच का लाइव एक्शन देखा जा सकता है। साथ ही डिजनी हॉटस्टार में लाइव स्ट्रीमिंग का भी मजा लिया जा सकता है। पल-पल की अपडेट एनबीटी ऑनलाइन पर भी आपको मिलती रहेगी।

IPL 2022 is starting from today, first match CSK vs KKR, two new captains will be in front

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *