Type to search

IPL के टीवी और डिजिटल राइट्स बिके, 1 मैच से BCCI को 107.5 करोड़ की कमाई

खेल

IPL के टीवी और डिजिटल राइट्स बिके, 1 मैच से BCCI को 107.5 करोड़ की कमाई

Share
ipl 2022

प्रतिष्ठित इंडियन प्रीमियर लीग के अगले 5 साल के लिए टीवी और डिजिटल मीडिया राइट्स 2 अलग-अलग प्रसारकों द्वारा लंबी बोली के बाद हासिल कर लिए गए हैं. इन 2 दिग्गज मीडिया कंपनियों के पास अब 2023 से 2027 तक 5 साल के चक्र के लिए कुल 410 मैचों के प्रसारण का अधिकार है. इसका मतलब यह भी है कि बीसीसीआई को हर मैच के लिए 107.5 करोड़ का भुगतान किया जाएगा, जो भारतीय खेलों को लेकर अभूतपूर्व है.

सूत्रों के मुताबिक, आईपीएल के मीडिया राइट्स को लेकर हो रहे ई-ऑक्शन में 2 पैकेज के लिए नीलामी पूरी हो गई. पैकेज ए (टीवी राइट्स) और पैकेज बी (डिजिटल राइट्स) के लिए कुल 44075 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा. टीवी राइट्स जहां 23575 करोड़ रुपये में बिके तो वहीं डिजिटल राइट्स को लेकर 20500 करोड़ रुपये की भारी-भरकम बोली लगी. इसका मतलब है कि आईपीएल के एक मैच का मूल्यांकन (Valuation) 100 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का हो गया है.

टीवी और डिजिटल दोनों के राइट्स अलग-अलग कंपनियों ने हासिल किए हैं. इसका मतलब 2023 से 2027 के लिए आईपीएल के टीवी और डिजिटल ब्रॉडकास्टर अलग-अलग होंगे. बीसीसीआई को टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आईपीएल का एक मैच दिखाने के लिए 107.5 करोड़ रुपए मिलेंगे. यह इंग्लिश प्रीमियर लीग के एक मैच की कमाई से भी ज्यादा है. ईपीएल के एक मैच से 81 करोड़ रुपये की कमाई होती है. हालांकि, अभी तक कंपनियों के नाम सामने नहीं आए हैं. कहा जा रहा है कि नीलामी प्रक्रिया मंगलवार को भी चलेगी क्योंकि अभी 2 पैकेज बचे हैं.

इससे पहले रविवार को, वायकॉम18, डिज्नी-स्टार, सोनी और जी, 7 घंटे तक चली बोली में शामिल रहे. वैश्विक रिटेल कंपनी अमेजन इससे पहले ई-ऑक्शन से हट गई थी. सूत्रों की मानें तो टीवी राइट्स खरीदने के लिए सोनी कंपनी काफी जोर लगा रही थी जबकि डिजिटल राइट्स के लिए स्टार ने बोली लगाई. डिज्नी-हॉटस्टार पर आईपीएल के मैचों के दौरान काफी वेब-ट्रैफिक रहा था.

इस साल 4 अलग-अलग पैकेज में मीडिया राइट्स बेचे जा रहे हैं. पैकेज-ए में भारत के लिए टीवी राइट्स और पैकेज-बी में भारत के लिए डिजिटल राइट्स शामिल हैं. पैकेज-सी में चुनिंदा 18 मैच (बेस प्राइस 11 करोड़ रुपये) और पैकेज-डी में विदेशों में टीवी और डिजिटल राइट्स (बेस प्राइस 3 करोड़ रुपये) शामिल हैं.

IPL TV and digital rights sold, BCCI earned 107.5 crores from 1 match

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *