Type to search

FIFA World Cup के बीच ईरानी फुटबॉलर गिरफ्तार, सरकार का विरोध करने पर एक्शन

खेल

FIFA World Cup के बीच ईरानी फुटबॉलर गिरफ्तार, सरकार का विरोध करने पर एक्शन

Share
fifa

कतर में खेले जा रहे फुटबॉल विश्व कप के बीच ईरान से चौंकाने वाली खबर सामने आई है. ईरान की राष्ट्रीय टीम के सदस्य रह चुके मशहूर फुटबॉलर को सरकार की आलोचना करने पर गिरफ्तार कर लिया गया है. ईरान में ये सब उस वक्त हुआ है, जब पूरे देश में महिलाओं की आजादी और अधिकारों के लिए कई हफ्तों से सरकार विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं, जिनमें कई लोगों की मौत हुई है.

एक तरह ईरान में सरकार विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं, तो दूसरी ओर ईरान की फुटबॉल टीम वर्ल्ड कप में अपनी किस्मत आजमा रही है. इन सबके बीच ईरानी टीम के पूर्व कप्तान वोरिया गफौरी को ‘राष्ट्रीय फ़ुटबॉल टीम का अपमान करने और सरकार के खिलाफ प्रचार करने’ के लिए गिरफ्तार किया गया. ईरान की समाचार एजेंसियों फार्स और तसनीम ने गुरुवार 24 नवंबर को बताया कि विश्व कप के लिए नहीं जाने का फैसला करने वाले गफौरी अपने करियर के दौरान ईरान के अधिकारियों की आलोचना करते रहे हैं. वह पुरुषों के फुटबॉल मैचों में महिला दर्शकों पर लंबे समय से लगे प्रतिबंध के साथ-साथ ईरान की टकराव वाली विदेश नीति पर आपत्ति जताते रहे हैं.

सिर्फ इतना ही नहीं, 22 वर्षीय महिला माहसा अमीनी की हिजाब न पहनने के कारण पुलिस हिरासत में प्रताड़ना के मौत के बाद गफौरी ने परिवार के प्रति सहानुभूति भी व्यक्त की थी. अमीनी की मौत के बाद से ही पूरे ईरान में विरोध-प्रदर्शन तेज हुए. उनकी गिरफ्तारी की खबरें ईरान और वेल्स के बीच शुक्रवार को विश्व कप मैच से पहले आई. वैसे सिर्फ गफौरी ही नहीं, बल्कि विश्व कप में खेल रही ईरानी टीम ने भी विरोध दर्ज कराते हुए इंग्लैंड के खिलाफ मैच से पहले राष्ट्रगान गाने से इनकार कर दिया था.

Iranian footballer arrested amid FIFA World Cup, action on opposing the government

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *