Type to search

तानाशाह का क्या है हाल: उठ रहे हैं सेहत पर सवाल !

दुनिया

तानाशाह का क्या है हाल: उठ रहे हैं सेहत पर सवाल !

Share on:

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जुंग उन की सेहत को लेकर सवाल उठ रहे हैं।

दुनिया भर की मीडिया में अटकलें !

हांगकांग के न्यूज चैनल HKSTV की वाइस डायरेक्टर जेनिफर जेंग जो चीन के विदेश मंत्री की भतीजी है उन्होंने ट्वीटर पर दावा किया है – किम जुंग उन की मौत हो चुकी है और ये दावा हम एक बेहद पुख्ता स्रोत के हवाले से कर रहे हैं।

जापान के साप्ताहिक Shukan Gendai का दावा है कि किम की हार्ट सर्जरी  नाकाम रही। वो अब वेजिटेटिव स्टेट में हैं। शुक्रवार को चीन ने डॉक्टरों की एक टीम  किम के इलाज के लिए रवाना की है।

अमेरिकी न्यूज चैनल CNN का दावा है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA को ये पता चला है कि सर्जरी के बाद से किम की तबीयत वाकई बेहद खराब है।

साउथ कोरिया के अखबार NK Daily का दावा है कि 12 अप्रैल को किम का हार्ट ऑपरेशन हुआ था, उसके बाद से उसकी हालत मे सुधार है।

ब्रिटेन के अखबार The Guardian ने सेटेलाइट से ली गई तस्वीरों के हवाले से कहा है कि किम की स्पेशल ट्रेन उत्तर कोरिया के पूर्वी तट पर स्थित वोनसान के एक रिसॉर्ट के पास पार्क की हुई है।

ये सवाल उठे क्यों?

  1.  किम आखिरी बार 11 अप्रैल को पार्टी मीटिंग में नजर आए थे।
  2. हर साल 15 अप्रैल को किम अपने दादा किम 11 सुंग की बरसी पर जरूर कुमसुसान महल जाते हैं। लेकिन 2012 में सत्ता हासिल करने के बाद पहली बार ऐसा नहीं हुआ।
  3. इस दौरान उत्तर कोरिया ने हथियारों का परीक्षण किया, लेकिन इस मौके पर भी किम की कोई तस्वीर जारी नहीं हुई।
  4. 25 अप्रैल को सेना की वार्षिकी में भी वो शामिल नहीं हुए

उत्तर कोरिया का मीडिया क्या कह रहा है?

उत्तर कोरिया का मीडिया जो बहुत तेजी से इस तरह की खबरों पर प्रतिक्रिया देता है, इस बार पूरी तरह खामोश है।  यहां के सरकारी रेडियो के मुताबिक रविवार को किम ने तय वक्त पर समजीयोन शहर बनाने के लिए कामगारों की सराहना की । इसके पहले गुरुवार को न्यूज एजेंसी KCNA ने कहा था कि किम को रूस की कम्यूनिस्ट पार्टी के मुखिया गेनाडी जुगानोव का बधाई संदेश मिला है। इसके एक दिन पहले KCNA ने कहा था कि किम ने सीरिया के प्रेसीडेंट बशर अल असद के बधाई संदेश का जवाब भेजा है। लेकिन बीते दो हफ्ते से उत्तर कोरिया की किसी एजेंसी ने ये सूचना नहीं दी है कि किम इस वक्त कहां पर हैं, और उनका स्वास्थ्य कैसा है?

पहले भी रहे हैं  खबरों से गायब

2014 में किम 6 हफ्ते तक मीडिया की खबरों से दूर रहे, बाद में वो एक छड़ी लेकर चलते नजर आए।इस साल जनवरी में तीन हफ्ते तक किम मीडिया में नजर नहीं आए लेकिन फिर 15 फरवरी को अपने पिता के जन्मदिन के मौके पर वो म्यूजियम में नजर आए।

किम को लेकर इतनी दिलचस्पी क्यों ?

प्रति व्यक्ति के लिहाज से उत्तर कोरिया की जीडीपी 1298$ है, जबकि साउथ कोरिया की जीडीपी है 42,246$। उत्तर कोरिया दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है, लेकिन फिर भी दुनिया की राजनीति में इसकी अपनी खास अहमियत है।  36 साल के किम जुंग उन दुनिया के सबसे युवा राष्ट्राध्यक्ष हैं जिनके पास एटमी जखीरे की कमान है। किम की मौत से देश में अस्थिरता की आशंका है। उत्तर कोरिया का 90 फीसदी व्यापार अभी चीन से है। अमेरिका चाहता है कि उत्तर कोरिया से चीन का प्रभाव खत्म किया जाए और वो अमेरिकी प्रभाव में आ जाए। इससे साउथ कोरिया और जापान को चैन की सांस मिलेगी, वहीं चीन की चिंता में इजाफा होगा। अमेरिका की मंशा है उत्तर कोरिया के एटमी प्रोग्राम पर लगाम लगाना।  

किम के बाद क्या ?

अगर अफवाह सच साबित होते हैं तो ज्यादा संभावना है कि किम की बहन किम यो जोंग उनकी जगह लेंगी।

वजह

  1. अभी किम के बच्चे छोटे हैं
  2. किम के बड़े भाई की ज्यादा दिलचस्पी गिटार बजाने में है। जिस तरह किम के सौतेले भाई की मलेशिया में हत्या हुई उसके बाद से ये भाई सत्ता से और दूर होता गया है।
  3. किम के परिवार को लेकर उत्तर कोरिया में कई किवंदतियां हैं। इस साम्यवादी देश में किम परिवार ने एक तरह का राजतंत्र स्थापित कर लिया है।  मतलब ये कि किम का वारिस उनके परिवार से ही कोई होगा।

लेकिन ये राजनीति की दुनिया है, यहां अप्रत्याशित के लिए गुंजाइश हमेशा बनी रहती है।

.

#Khabar Icon
Hastag Khabar

Share on:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *