Type to search

कोरोना से भी भयंकर महामारी आने वाली है ? लोगों के लिए जान बचाना हो जाएगा मुश्किल!

देश

कोरोना से भी भयंकर महामारी आने वाली है ? लोगों के लिए जान बचाना हो जाएगा मुश्किल!

Share

कोरोना महामारी (साल 2020) ने दुनिया को जो दिखाया वो शायद किसी में सपने में भी नहीं सोचा होगा। कोरोना महामारी ने दुनिया को लिमिट्स में कैद कर दिया। लगभग हर देश में लॉकडाउन लगा दिया गया। लोग अभी भी इस महामारी से जंग लड़ रहे हैं। वैक्सीन के बाद भी इसके केसेस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अब यूएस के ड्यूक यूनिवर्सिटी ने नई स्टडी का हवाला देते हुए दावा किया है कि 60 साल बाद कोरोना से भी भयंकर महामारी फैलेगी। इससे इंसान का बच पाना काफी मुश्किल हो जाएगा।

ड्यूक यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट्स में दावा किया है अमेरिका में आने वाले सालों में कोरोना से भी भयंकर महामारी फैलेगी। इसके अलावा रिसर्च में ये भी बात सामने आई कि हर साल किसी ना किसी तरह की नई महामारी फैलने के भी चान्सेस है। अभी तक कहा जा रहा था कि 100 साल पहले स्पेनिश फ्लू फैला था, उसने कोरोना जैसा ही तबाही मचाया था। इसके बाद अब कोरोना सामने आया। लेकिन, अगर आपको लगता है कि यही कोरोना सबसे बड़ी माहमारी है तो यूएस के एक्सपर्ट्स ने इसे ग़लतफ़हमी बता दिया है।

उन्होंने कहा कि अबसे मात्र साठ साल के बाद और भी भयंकर महामारी फैलेगी। ड्यूक यूनिवर्सिटी के डॉ विलियम पैन ने कहा कि कोविड 19 और स्पेनिश फ्लू (Spanish Flu) में काफी कुछ एक जैसा है। लेकिन इसके बाद अब भविष्य में भी ऐसी कई महामारी फैलेगी। खासकर आने वाले 60 साल में। इसमें इंसान के पास जान बचाने का भी मौका नहीं बचेगा।

इस स्टडी को अब तक फैले खतरनाक महमारियों के आधार पर किया गया था। इसमें हैजा, स्मॉलपॉक्स, कोलेरा आदि शामिल थे। जिस समय के अन्तर पर ये सारी महमारियाँ फैली थी, उसी के आधार पर अगले 60 साल की भविष्यवाणी की गई है।

Is there going to be a bigger pandemic than Corona? It will be difficult for people to save lives!

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.