Type to search

इस्राइली सरकार ने NSO समूह के कार्यालयों पर की छापेमारी

दुनिया

इस्राइली सरकार ने NSO समूह के कार्यालयों पर की छापेमारी

Share
Israeli government

कई इजरायली सरकारी एजेंसियों के अधिकारियों ने निगरानी सॉफ्टवेयर विक्रेता एनएसओ समूह के कार्यालयों पर छापा मारी की है। इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है। इस महीने की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय पत्रकारों के एक संघ ने खुलासा किया था कि एनएसओ समूह ने दुनिया भर में दमनकारी सरकारों को अपने सॉफ्टवेयर-पेगासस प्लेटफॉर्म तक पहुंच बेच दी थी, जिसने पत्रकारों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और राजनीतिक लोगों की जासूसी करने के लिए इसका दुरुपयोग किया था।

एनएसओ के प्रवक्ता ने कहा है कि इजरायल के रक्षा मंत्रालय के प्रतिनिधियों ने हमारे कार्यालयों का दौरा किया। आगे उन्होंने कहा हम उनके निरीक्षण का स्वागत करते हैं। कंपनी इजरायली अधिकारियों के साथ पूरी पारदर्शिता से काम कर रही है। हमें विश्वास है कि यह निरीक्षण साबित करेगा कि हाल के मीडिया हमलों में हमारे खिलाफ लगाए गए झूठे आरोपों के खिलाफ कंपनी द्वारा बार-बार घोषित किए गए तथ्य हैं।

जानकारी के मुताबिक, एनएसओ समूह के हर्ज़लिया कार्यालयों को निशाना बनाया गया। आज पहले इजरायल के रक्षा मंत्रालय द्वारा एक साधारण ट्वीट के माध्यम से छापे की घोषणा की गई थी। पश्चिमी लोकतंत्रों में, हैकिंग टूल या निगरानी सॉफ़्टवेयर जैसे आक्रामक सुरक्षा सॉफ़्टवेयर बेचने वाली कंपनियों को राज्य सरकार के निकायों के साथ पंजीकरण करने और अपने सॉफ़्टवेयर को बेचने के लिए निर्यात लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

कंपनी पर 2019 में अदालत में हमला किया गया था, जब कई मानवाधिकार कार्यकर्ता समूहों ने एनएसओ के निर्यात लाइसेंस को रद्द करने के लिए इजरायल सरकार को मजबूर करने के लिए मुकदमा दायर किया था, जिसमें उन मामलों का हवाला दिया गया था जहां सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल विशिष्ट कानून प्रवर्तन जांच के बाहर मानवाधिकारों के हनन के लिए किया गया था। जुलाई 2020 में एक इज़राइली अदालत ने एनएसओ समूह के लिए आश्चर्यजनक जीत में मामले को खारिज कर दिया।

आज की छापेमारी इस बात का संकेत नहीं है कि कंपनी ने अपने निर्यात लाइसेंस का उल्लंघन किया हो सकता है, और यह कि इजरायल के अधिकारी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित करने वाले मामले में नियमित जांच के कदम उठा रहे हैं, खासकर कई समाचार आउटलेट्स द्वारा रिपोर्ट किए जाने के बाद कि एनएसओ के ग्राहकों ने व्यक्तिगत को लक्षित किया हो सकता है फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रॉन सहित कई राष्ट्राध्यक्षों के स्मार्टफोन, जिन्होंने कंपनी के मामलों को देखने के लिए इस सप्ताह की शुरुआत में इजरायली सरकारी अधिकारियों की पैरवी की थी।

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.