Type to search

जम्मू-कश्मीर : अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी का निधन, घाटी में इंटरनेट बंद, अलर्ट जारी

देश राजनीति

जम्मू-कश्मीर : अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी का निधन, घाटी में इंटरनेट बंद, अलर्ट जारी

Share

92 वर्षीय कट्टरपंथी अलगाववादी नेता तथा हुर्रियत (जी) के पूर्व प्रमुख सैय्यद अली शाह गिलानी का बुधवार देर रात निधन हो गया। गिलानी के निधन के बाद पूरी घाटी में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही मोबाइल इंटरनेट सेवा स्थगित कर दी गई है।

बुधवार दोपहर को सांस लेने में दिक्कत तथा सीने में जकड़न की शिकायत के बाद चिकित्सकों ने घर में ही उनकी देखभाल की। देर रात लगभग साढ़े 10 बजे उन्होंने दम तोड़ दिया। वे 2008 से लगातार हैदरपोरा स्थित आवास पर नजरबंद थे।

गिलानी के निधन के बाद पुलिस तथा सुरक्षा बलों की संवेदनशील स्थानों पर तैनाती कर दी गई है। सभी जिलों के एसएसपी को कानून व्यवस्था बनाए रखने की हिदायत दी गई है।

आईजीपी कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग से हुर्रियत नेता तथा जम्मू-कश्मीर पीपल्स लीग के अध्यक्ष मुख्तार अहमद वाजा को देर रात गिरफ्तार कर लिया गया हैं।

गिलानी के परिवार वाले चाहते हैं कि श्रीनगर के शहीदी कब्रगाह में उन्हें दफनाया जाए, लेकिन उन्हें हैदरपोरा में दफनाए जाने की उम्मीद है। उधर, पुलिस ने उत्तरी कश्मीर के लोगों से संयम बरतने की अपील की है और साथ ही लोगों से श्रीनगर की ओर न जाने की सलाह दी है।

गिलानी तीन बार सोपोर से रहे विधायक
गिलानी ने अनुच्छेद 370 हटने के बाद जून 2020 में उन्होंने हुर्रियत (जी) के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था। 29 सितंबर 1929 को सोपोर में जन्मे गिलानी पूर्व में जमात-ए-इस्लामी के सदस्य थे, लेकिन बाद में तहरीक-ए-हुर्रियत का गठन किया। वे आल पार्टीज हुर्रियत कांफ्रेंस के चेयरमैन भी रहे। 1972, 1977 व 1987 में वे सोपोर से विधायक रहे।

महबूबा-सज्जाद ने जताया शोक
उनके निधन पर पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती व पीपल्स कांफ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन ने संवेदना प्रकट की है।

महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट किया कि, “गिलानी साहब के निधन की खबर से दुखी हूं। हम ज्यादातर बातों पर सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन मैं उनकी दृढ़ता और उनके विश्वासों के साथ खड़े होने के लिए उनका सम्मान करती हूं। अल्लाहताला उन्हें जन्नत और उनके परिवार तथा शुभचिंतकों के प्रति संवेदना प्रदान करें।”

Jammu and Kashmir: Separatist leader Syed Ali Shah Geelani dies, internet shutdown in Valley, alert issued

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.