Type to search

JEE Mains Result : जेईई-मेन्स के परिणाम घोषित; 44 छात्रों ने स्कोर किये 100 प्रतिशत अंक

देश

JEE Mains Result : जेईई-मेन्स के परिणाम घोषित; 44 छात्रों ने स्कोर किये 100 प्रतिशत अंक

Share

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार रात इंजीनियरिंग के लिए जेईई-मेन्स प्रवेश परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए। घोषित परिणामों में कुल 44 छात्रों ने 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। साथ ही 18 छात्रों ने टॉप रैंक हासिल किया है। शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने मंगलवार रात इसकी घोषणा की।

इस साल से संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन्स साल में चार बार आयोजित की जाएगी। ताकि छात्रों को अपने अंक सुधारने का मौका मिले। पहला चरण फरवरी में और दूसरा मार्च में आयोजित किया गया था।

अगले चरण की परीक्षा अप्रैल और मई में होनी थी। हालांकि, देश में कोरोना के प्रकोप की दूसरी लहर के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं। तीसरा चरण 20-25 जुलाई तक आयोजित किया गया था। चौथा चरण 26 अगस्त से 2 सितंबर तक आयोजित किया गया था।

एनटीए ने चार परीक्षाओं में सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाले छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी की है। बताया गया है कि परीक्षा में कुल 9,34,602 छात्रों ने हिस्सा लिया था। एनटीए के मुताबिक पहले चरण में 6.2 लाख छात्रों ने भाग लिया। बाद की परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों की संख्या कम कर दी गई। दूसरे चरण में 5.6 लाख, तीसरे चरण में 5.4 लाख और चौथे चरण में 4.8 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया।

JEE Mains Result: JEE-Mains results declared; 44 students scored 100% marks

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *