Type to search

4000 रुपये प्रति किलोलीटर तक बढ़ी Jet Fuel की कीमतें, हवाई सफर हो सकता है महंगा

कारोबार जरुर पढ़ें देश

4000 रुपये प्रति किलोलीटर तक बढ़ी Jet Fuel की कीमतें, हवाई सफर हो सकता है महंगा

Share

हवाई जहाज से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर है. अक्टूबर महीने के पहले दिन यानी 1 अक्टूबर को जेट फ्यूल या एविएशन टरबाइन फ्यूल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हुई है. सरकारी तेल कंपनियों ने ATF की कीमतों में 3972.94 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोतरी की. जेट फ्यूल में बढ़ोतरी के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इसकी कीमत 72,582.16 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई. बता दें कि ATF के दाम बढ़ने से फ्लाइट टिकट के दाम बढ़ सकते हैं.

बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां जेट फ्यूल का बदलती है. यह बदलाव अंतर्राष्ट्रीय कीमतों और रुपए-डॉलर के एक्सचेंज रेट के हिसाब होती है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में एटीएफ की कीमत बढ़कर 72,582.16 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई. वहीं कोलकाता में 76,590.86 रुपये, मुंबई में 70,880.33 रुपये और चेन्नई में 74,562.59 रुपये प्रति किलोलीटर रही.

हवाई फ्यूल के भाव में तेजी से हवाई सफर महंगा हो जाएगा. एयर टिकट के साथ-साथ कार्गो के रेट्स भी बढ़ेंगे. यात्रियों पर किराए का बोझ बढ़ेगा और इसका असर हवाई जहाज यात्रियों की संख्या पर पड़ेगा. एविएशन सेक्टर में एयरलाइंस का 40 से 50 फीसदी खर्च एटीएफ की खरीद पर ही होता है. कोरोना महामारी की मार सबसे ज्यादा एविएशन सेक्टर पर पड़ी है. घरेलू उड़ाने शुरू हो चुकी हैं, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध जारी है.

Jet Fuel prices increased by up to Rs 4000 per kiloliter, air travel can be expensive

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *