Type to search

Jharkhand : CM हेमंत सोरेन आज दे सकते हैं इस्तीफा!

जरुर पढ़ें देश राजनीति

Jharkhand : CM हेमंत सोरेन आज दे सकते हैं इस्तीफा!

Share

रांची – झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन आज अपने पद से इस्तीफा दे सकते है. शनिवार को कभी भी उनकी विधायकी रद्द करने को लेकर नोटिफिकेशन जारी की जा सकती है. रातभर कल महगठबंधन की मीटिंग चलती रही जो उनकी एकता को दर्शा रही थी. दूसरी तरफ हेमंत सोरेन ने भी साफ कर दिया है कि उन्हें कुर्सी की भूख नहीं है. केवल जन कल्याण के लिए उन्हें ये करना पड़ता है. विधायकी रद्द करने संबंधी नोटिफिकेशन किसी भी समय चुनाव आयोग की तरफ से जारी किया जा सकता है. राज्यपाल रमेश बैस ने सीएम हेमंत सोरेन की विधायकी रद्द कर दी है. चुनाव आयोग की ओर से भेजी गई अनुशंसा पर मंत्रणा के बाद उन्होंने ये कार्रवाई की है.

बताया जा रहा है कि आज हेमंत सोरेन दोबारा सरकार बनाने का दावा कर सकते हैं. यदी उन पर चुनाव लड़ने पर पाबंदी की घोषणा होती है तो झामुमो व कांग्रेस विधायक दल के नए नेता के नाम की घोषणा करते हुए जल्द सरकार बनाने के लिए राज्यपाल के पास दावा पेश कर सकते हैं. हालांकि अब तक ये स्थिति साफ नहीं हुई है कि विधायकी समाप्त होने पर हेमंत सोरेन आगे चुनाव लड़ सकते हैं या नहीं. सभी विधायकों को हर हाल में रांची में ही रहने को कहा गया है. हेमंत सोरेन इस्तीफा देने के साथ दोबारा सरकार बनाने का दावा करेंगे.

हेमंत सोरेन के इस्तीफा देने और नई सरकार के लिए नए नेता के आमंत्रण के बीच का समय भी राजनीतिक नजरिए से काफी महत्वपूर्ण होगा. दोबारा सरकार बनाने के साथ-साथ वो दोबारा बहुमत साबित करेंगे. दूसरी तरफ हेमंत सोरेन की विधानसभा सदस्यता रद्द होने पर झामुमो और कांग्रेस की ओर से उन्हें जल्द विधायक दल के नए नेता के रूप राज्यपाल के समक्ष पेश किया जा सकता है. यदि हेमंत सोरेने के चुनाव लड़ने पर पाबंदी की घोषणा होती है तो झामुमो व कांग्रेस विधायक दल के नए नेता के नाम की घोषणा करते हुए जल्द सरकार बनाने के लिए राज्यपाल के पास दावा पेश करेंगे.

Jharkhand: CM Hemant Soren may resign today!

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *