Type to search

Jharkhand : दुमका के 33 स्कूलों में जुम्मे के दिन छुट्टी, नाम के आगे लिखा उर्दू!

जरुर पढ़ें देश

Jharkhand : दुमका के 33 स्कूलों में जुम्मे के दिन छुट्टी, नाम के आगे लिखा उर्दू!

Share

दुमका जिले में 33 ऐसे सरकारी स्कूल हैं, जिनके नाम में न केवल उर्दू जुड़ा है, बल्कि इन स्कूलों में शुक्रवार को जुमे की छुट्टी रहती है। ऐसे लगभग सभी प्राथमिक और मध्य विद्यालय मुस्लिम बहुल इलाके में हैं। यह मामला झारखंड के जामताड़ा जिले में उर्दू स्कूलों की है। यहां शुक्रवार को जुमे के दिन छुट्टी रहती है। इन 33 उर्दू नामधारी प्राथमिक और मध्य विद्यालयों को छोड़ कर जिले के सभी सरकारी विद्यालयों में रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है।

बता दें कि ये सभी 33 स्कूल मदरसा नहीं हैं, बल्कि सामान्य प्राथमिक और मध्य विद्यालय हैं। दूसरे सरकारी स्कूलों की तरह ही इन उर्दू स्कूलों में भी हिन्दी मीडियम में सभी विषयों की पढ़ाई होती है। केवल स्कूल के नाम में उर्दू जोड़ दिया गया है। शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश के कारण जिले के उर्दू नामधारी सरकारी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में सप्ताह की शुरुआत शनिवार से होती है। बच्चों को दिए जाने वाले मिड डे मील का जो मेन्यू स्कूल की दीवारों पर अंकित है, उसमें सप्ताह की शुरुआत शनिवार से दिखाया गया है। रविवार को मेन्यू में चावल, दाल व हरी सब्जी के प्रावधान का उल्लेख है।

जिला शिक्षा अधीक्षक(प्रभारी) संजय कुमार दास ने कहा कि जिले के सभी प्रखंडों के बीईईओ से प्रतिवेदन मांगा गया है। किस परिस्थिति में स्कूलों का नाम परिवर्तित कर उर्दू किया गया है और किसके आदेश से स्कूलों में साप्ताहिक छुट्टी शुक्रवार को घोषित है,इसकी रिपोर्ट हर प्रखंड से मंगाई जा रही है। रिपोर्ट के आधर पर जांच की जाएगी । जांच के उपरांत दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

Jharkhand: Holiday on Friday in 33 schools of Dumka, Urdu written in front of the name!

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *