Type to search

Jharkhand News | झारखंड में स्कूलों के 100 मीटर दायरे तक नहीं बिकेगा तंबाकू

देश बड़ी खबर

Jharkhand News | झारखंड में स्कूलों के 100 मीटर दायरे तक नहीं बिकेगा तंबाकू

Share

झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों और कॉलेजों के लिए नया फरमान जारी किया है। इस फरामान में स्कूलों के आसपास 100 मीटर के दायरे में किसी भी प्रकार की सिगरेट, बीड़ी, तंबाकू या इससे संबंधित सामान बेचने पर रोक लगेगी. वहीं, सभी संस्थानों को 2 अक्तूबर तक तंबाकू को ना लेने की प्रतिज्ञा लेनी होगी. इसके लिए सभी जिलों के डीएम को नियमित तौर पर छापेमारी करने के निर्देश दिए गए.

केंद्र सरकार द्वारा ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे रिपोर्ट में पिछले माह झारखंड के पांच फीसदी बच्चों के तंबाकू के सेवन करने की बात है। वे किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन करते हैं। तंबाकू सेवन करने वाले बच्चों की 13 साल से नीचे हैं। इसके बाद झारखंड सरकार ने राज्य के स्कूलों-शिक्षण संस्थानों के 100 गज के दायरे में बिकने वाले तंबाकू के उत्पादों पर कड़ाई से पाबंदी लगाने का निर्देश दिया गया है।

इस दौरान प्रदेश सरकार ने तंबाकू फ्री शिक्षा इंस्टीट्यूशन गाइडलाइन के मुताबिक जरूरी कदम उठाया है. जहां केंद्र सरकार की ओर से जारी रिपोर्ट में ज्यादातर बच्चे सिगरेट-बीड़ी या अन्य तंबाकू उत्पाद खरीदते हैं. साथ ही सभी संस्थानों के मेन गेट पर इससे संबंधित बोर्ड भी लगाने होंगे. ऐसे में स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को यह कैंपस या भवन तंबाकू मुक्त है इसका भी बोर्ड लगाना होगा.

इस मामले में स्कूली बच्चों में जागरुकता लाने के लिए चित्रांकन प्रतियोगिता, स्लोगन लेखन प्रतियोगिता के कार्यकर्आयोजन किया जाएगा। इसमें प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट दिए जाएंगे, जबकि हर श्रेणी में पहले 3 विजेताओं को पुरुस्कार दिया जाएगा. इसके अलावा तंबाकू मुक्त शैक्षणिक संस्थानों से संबंधित नियमों के अनुपालन में बेहतर प्रदर्शन करने वाले हर जिले के 3 स्कूलों का चयन करते हुए पुरस्कृत किया जाएगा.

Jharkhand News | Tobacco will not be sold within 100 meters of schools in Jharkhand

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.