Type to search

Jharkhand : 5-7 चरणों में हो सकता है पंचायत चुनाव

देश राजनीति

Jharkhand : 5-7 चरणों में हो सकता है पंचायत चुनाव

Share

कोरोना वायरस के सुधरते हालात के बाद आम जिंदगी और सरकारी कामकाज भी पटरी पर आने लगा है. सरकार की पूरी मशीनरी भी दोबारा से पूरी क्षमता के साथ काम करने लगी है. इसके साथ ही झारखंड में पंचायत चुनाव-2021 की आहट भी सुनाई पड़ने लगी है. सूत्रों की मानें तो पंचायत चुनाव 5 से 7 चरणों में कराए जा सकते हैं.

जानकारी के अनुसार, झारखंड में जल्‍द ही पंचायत चुनावों को लेकर तारीखों का ऐलान हो सकता है. राज्‍य निर्वाचन आयोग ने इसकी तैयारी तेज कर दी है. चुनाव को लेकर की जा रही तैयारियों को देखकर लगता है कि जल्द ही झारखंड पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन-2021 को लेकर वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये बैठक होगी. इसकी जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग ने पुलिस अधिकारियों को दी है. साथ ही बैठक में चर्चा करने के लिए एजेंडा भी तैयार कर लिया गया है. इसमें पंचायत चुनाव के लिए सुरक्षा समेत सभी पहलू पर विचार किया जाएगा.

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनावों को लेकर विधि-व्यवस्था और सुरक्षा के लिए पुलिस विभाग से विभिन्न बिंदुओं पर रिपोर्ट मांगी है. जानकारी के अनुसार, राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पुलिस निर्वाचन क्षेत्रवार मतदान केंद्रों की संख्या, मतदान केंद्र के भवनों की संख्या, बूथ की संवेदनशीलता, अति संवेदनशीलता और सामान्य होने को लेकर रिपोर्ट तैयार कर रही है. ग्राम पंचायत सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के प्रत्याशियों के लिए हर वर्ग में 24-24 चुनाव चिह्नों का आवंटन किया गया है.

Jharkhand: Panchayat elections may be held in 5-7 phases

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *