Type to search

Jio की खास पहल, केदारनाथ में शुरू की 4G सर्विस, अब यात्रा के दौरान कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग

कारोबार जरुर पढ़ें देश

Jio की खास पहल, केदारनाथ में शुरू की 4G सर्विस, अब यात्रा के दौरान कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग

Share

टेलिकॉम इंडस्ट्री की दिग्गज कंपनी Reliance Jio अपने यूजर्स की सुविधा का खास ध्यान रखती है और इस बार ने केदारनाथ की यात्रा पर जा रहे यात्रियों को विशेष तोहफा दिया है. Reliance Jio ऐसा पहला टेलिकॉम ऑपरेटर बन गया है जिसने केदारनाथ धाम मंदिर पैदल यात्रा मार्ग पर मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई है. कंपनी की 4G सर्विस शुरू होने के बाद अब केदारनाथ पर पैदल यात्रियों (4G Service) को नेटवर्किंग की समस्या नहीं होगी.

Reliance Jio का कहना है कि गौरीकुंड और केदारनाथ धाम के बीच कुल 5 टॉवर लगाए जाने हैं. (Kedarnath Yatra) कंपनी के मुताबिक छोटी लिंचोली, लिंचोली और रूद्रपॉइंट पर 3 टॉवर लगाए जा चुके हैं। अन्य दो टॉवर भी बहुत जल्द सेवा देनें लगेंगे. Jio केवल 4G नेटवर्क ऑपरेट करता है और इसलिए यात्रियों को पूरे यात्रा मार्ग पर 4G की कवरेज मिलेगी. बता दें कि केदारनाथ मंदिर पैदल मार्ग पर किसी भी ऑपरेटर की मोबाइल कनेक्टिविटी न होने के कारण यात्रियों को भारी परेशानी होती थी.

Reliance Jio ने सोनप्रयाग जैसे महत्वपूर्ण पड़ाव पर एक फुल कैपेसिटी का टॉवर लगाया है. यह टावर ट्रैफिक बढ़ने की स्तिथि में भी नेटवर्क पर पड़ने वाली अतिरिक्त भार को सहने की क्षमता रखता है और सामान्य रुप से काम करता है. चारधाम यात्रा पर नेटवर्क कवरेज बढ़ाने के लिए जियो की तरफ से 10 अतिरिक्त सॉल्युशन भी लगाए जा रहे हैं. जिससे स्थानीय लोगों और दूसरे राज्यों से आए श्रद्धालुओं को नेटवर्क संबंधी दिक्कतों को सामना न करना पड़े.

बता दें कि चार धाम की यात्रा कोविड के कारण दो साल बाद शुरू हुई है और यही वजह है कि इस वर्ष रिकॉर्ड यात्री देवभूमि उत्तराखंड आ रहे हैं. ऐसे में यात्रा मार्गों पर व्यापक 4G नेटवर्क की उपलब्धता, राहत लेकर आया है. उत्तराखंड में Reliance Jio अकेला ऐसा नेटवर्क है जो चारों धामों सहित श्री हेमकुंड साहिब में भी उपलब्ध है. चारों धामों को मोबाइल नेटवर्क व फाइबर केबल से जोड़ने वाला भी जियो एकमात्र ऑपरेटर है.

Jio’s special initiative, 4G service started in Kedarnath, now you can do video calling during travel

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *