Type to search

J&K : वोटर ल‍िस्‍ट में जुड़ेंगे 25 लाख बाहरी मतदाता!

देश

J&K : वोटर ल‍िस्‍ट में जुड़ेंगे 25 लाख बाहरी मतदाता!

Share
Jammu and Kashmir

जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद आज हालात काफी बदल चुके हैं. आम लोगों की व‍िचारधारा और उनके रोजी रोजगार तथा नजर‍िये सभी में बड़ा बदलाव देखा जा रहा है. केंद्रशास‍ित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर में तेजी से व‍िकास भी हो रहा है और केंद्र सरकार लगातार आर्थ‍िक पैकेज भी मुहैया करा रही है.

यहां आतंकी गत‍िव‍िध‍ियों पर लगाम लगाने के हरंसभव प्रयास क‍िए जा रहे हैं, ज‍िससे कश्‍मीर घाटी में लोगों की सोच बदल रही है. इसके बाद अब प्रदेश में 25 लाख बाहरी वोटरों को मतदाता सूची (Inclusion of outside voters in voter list) में शामि‍ल करने की तैयारी की जा रही है, ज‍िसने कश्‍मीर बेस्‍ड पार्ट‍ियों की नींद उड़ाकर रख दी है.

इसको लेकर नेशनल काफ्रेंस, कांग्रेस और पीडीपी ने अपनी जमीन को बचाने के लिए हरसंभव प्रयास करने शुरू कर द‍िए हैं, ताकि आगामी व‍िधानसभा चुनावों की ब‍िसात पर अपने मोहरों को फिट किया जा सके. इसी के चलते पहले कश्मीर और अब जम्मू में ऑल पार्टी मीटिंग के नाम पर कई सगंठनों को साथ जोड़ कर केंद्र को आड़े हाथों लेने का काम शुरू हो चुका है.

आज जम्मू के भठिंडी इलाके में डॉ. फारूक अब्दुल्ला के घर आयोजित ऑल पार्टी मीटिंग में गुपकार एलांयस के घटक दल भी शामिल हुए और साथ ही शिव सेना व डोगरा स्वाभिमान संगठन इस मीटिंग का हिस्सा बन गए. जाहिर सी बात है कि जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनावों की हलचल शुरु हो चुकी है. और इसी बीच ये नया मुद्दा अब सभी विपक्षी पार्टियों को संजीवनी बूटी दिख रहा है, जबकि जम्मू कश्मीर के चुनाव आयुक्त ह्रदेश कुमार सिंह साफ कर चुके हैं कि इस बार नए वोटर जोडे़ जा रहे हैं और इसमें वो लोग भी शामिल होंगे जो काफी समय से जम्मू कश्मीर में रह रहे हैं. वह एक जांच प्रकिया के बाद वोटर लिस्ट में शामिल किए जाएंगे, जिनकी संख्या का अनुमान विपक्ष 25 लाख के करीब बता रहा है.

J&K: 25 lakh external voters will be added to the voter list!

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *