Type to search

JK : माछिल में हिमस्खलन की चपेट में आने से तीन जवान शहीद

देश

JK : माछिल में हिमस्खलन की चपेट में आने से तीन जवान शहीद

Share

भारतीय सेना के तीन जवान हिमस्खलन में फंस जाने की वजह से शहीद हो गए हैं. यह घटना जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के माछिल सेक्टर की है, जहां एक हिमस्खलन में सेना के कुछ जवान फंस गए थे, जिनमें 3 जवानों के शहीद होने की पुष्टि की गई है. जवानों की शहादत लाइन ऑफ ड्यूटी के दौरान हुई. शहीद जवान 56 राष्ट्रीय रायफल के बताए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि जवानों के पार्थिव शरीर को ड्रगमुल्ला स्थित मिलिट्री अस्पताल लाया गया है. शहीद होने वाले जवानों की पहचान फिलहाल जाहिर नहीं की गई है.

मिली जानकारी के मुताबिक तीनों जवानों की पोस्टिंग माछिल सेक्टर में अलमोरा पोस्ट पर थी, जब वे एक हिमस्खलन का शिकार हो गए. पुलिस ने बताया कि एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना में सेना के 3 जवान शहीद हो गए. पुलिस ने पुष्टि की कि तीनों जवान 56 राष्ट्रीय रायफल के हैं. सभी बॉडी को बरामद कर लिया गया है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जवान लाइन ऑफ ड्यूटी पर थे, जब वे हिमस्खलन में फंस गए. हिमस्खलन की वजह से जवान उसके नीचे दब गए और निकल नहीं सके. घटना नॉर्थ कश्मीर के कुपवाड़ा की है.

सर्दियों में अक्सर इस तरह की घटनाएं सामने आती हैं. बर्फबारी की वजह से हिमस्खलन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में सेना के जवानों को बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. बर्फबारी में सुरक्षा पर पैनी नजर रखनी होती है और जवानों को सतर्क रहना पड़ता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कुपवाड़ा के माछिल सेक्टर में आमतौर पर हिमस्खलन की घटनाएं जनवरी महीने के दौरान बढ़ जाती है. जनवरी महीने के दौरान हिमस्खलन का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है. इसी तरह की एक घटना में माछिल सेक्टर में ही जनवरी 2020 में सेना के तीन जवान शहीद हो गए थे.

रिपोर्ट के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश के कामेंग सेक्टर में भी सेना के कई जवान हिमस्खलन में शहीद हो गए थे. यह घटना इसी साल फरवरी महीने की है, जब सेना के सात जवान शहीद हो गए. रिपोर्ट के मुताबिक हिमस्खलन में शहीद होने वाले जवानों की पहचान हवलदार जुगल किशोर, राइफलमैन अरुण कट्टल, राइफलमैन अक्षय पठानिया, राइफलमैन विशाल शर्मा, राइफलमैन राकेश सिंह, राइफलमैन अंकेश भारद्वाज और जनरल गुरबाज सिंह के रूप में हुई थी.

JK: Three soldiers martyred due to avalanche in Machil

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *