Type to search

जो बाइडन बनेंगे अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति

दुनिया

जो बाइडन बनेंगे अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति

Share
Joe Biden

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों आ गए है। इस चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को हरा दिया है। अब बाइडन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होंगे। बाइडन 46वें राष्ट्रपति होंगे। पूरी दुनिया को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का इंतजार था। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जो बाइडन को 290 इलेक्टोरल वोट मिले, जबकि ट्रंप को 214 वोट मिले।

इस चुनाव में बहुमत के लिए 270 का ही आंकड़ा चाहिए, जिसे बाइडन ने पार कर लिया है। इधर डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा है कि वह इस चुनाव को जीत लिया है। मतगणना के बीच डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, मैंने यह चुनाव जीत लिया।

जो बिडेन ने महत्वपूर्ण माने जाने वाले पेंसिल्वेनिया राज्य में एक बड़ी जीत हासिल की है, जिसके बाद उन्होंने व्हाइट हाउस तक पहुंचने के लिए आवश्यक 270 इलेक्टोरल कॉलेज के वोट मार्क को पार कर लिया है। उन राज्यों में अनौपचारिक परिणामों पर जहां वोटों की गिनती पहले ही समाप्त हो चुकी है, और विस्कॉन्सिन जैसे राज्यों में जहां गिनती जारी है।

इस चुनाव में 1900 के बाद से सबसे ज्यादा वोट मिले हैं। बिडेन ने अब तक 7 करोड़ से अधिक वोट हासिल किए हैं। इससे पहले किसी भी राष्ट्रपति को इतने वोट नहीं मिले।

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.