Type to search

चीन में विरोध-प्रदर्शन पर जो बाइडेन की पैनी नजर

दुनिया

चीन में विरोध-प्रदर्शन पर जो बाइडेन की पैनी नजर

Share
Joe Biden

चीन में लॉकडाउन के विरोध में लोग सड़कों पर हैं और चीन के कई इलाकों में ‘जिनफिंग गद्दी छोड़ो, देश को अनलॉक करो, कम्युनिस्ट पार्टी सत्ता छोड़ो’ की गूंज सुनाई दे रही है. चीन की जनता अब जीरो कोविड पॉलिसी और सख्त कोरोना प्रतिबंधों के बीच नहीं रहना चाहती है.वहीं इस बीच सोमवार को चीन में 40,052 नए कोरोना मरीज मिले हैं. चीन में हो रहा विरोध प्रदर्शन और जनता का गुस्सा कंट्रोल करने में पुलिस के भी पसीने छूट रहे हैं. इस बीच प्रदर्शन को कवर करने पहुंचे एक पत्रकार की पिटाई पर ब्रिटेन ने आपत्ति जताई है.

विरोध प्रदर्शनों के बारे में एक प्रेस ब्रीफिंग में पूछे जाने पर, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि सवाल “तथ्यों” से मेल नहीं खाता. हमें विश्वास है कि…कोविड-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई सफल होगी.” व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रदर्शनकारियों द्वारा चीन में अशांति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं, जो कोविड लॉकडाउन और अधिक राजनीतिक स्वतंत्रता को समाप्त करने की मांग कर रहे हैं, क्योंकि देश के बाहर भी कई छोटे प्रदर्शन हो रहे हैं.

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने संवाददाताओं से कहा, ” जो बाइडेन इन सबकी निगरानी कर रहे हैं. हम सभी कर रहे हैं. इसे लेकर राष्ट्रपति निश्चित रूप से सतर्क हैं.” किर्बी प्रदर्शनकारियों की मांगों पर बाइडेन की प्रतिक्रिया का वर्णन नहीं करेंगे, उन्होंने कहा: “राष्ट्रपति दुनिया भर के प्रदर्शनकारियों के लिए नहीं बोलेंगे. वे अपने लिए बोल रहे हैं.” लेकिन उन्होंने प्रदर्शनकारियों के अधिकारों के लिए अमेरिका के समर्थन पर जोर दिया.

किर्बी ने कहा, “लोगों को इकट्ठा होने और शांतिपूर्वक नीतियों या कानूनों का विरोध करने का अधिकार दिया जाना चाहिए.”इससे पहले सोमवार को विदेश विभाग ने सुझाव दिया था कि संयुक्त राज्य अमेरिका चीन की कोविड लॉकडाउन नीतियों को अत्यधिक मानता है. एक विभाग के प्रवक्ता ने कहा, “हमें लगता है कि पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के लिए अपनी शून्य-कोविड रणनीति के माध्यम से इस वायरस को शामिल करने में सक्षम होना बहुत मुश्किल होगा.”

संयुक्त राष्ट्र ने चीन की सरकार से देश में हो रहे शांतिपूर्ण विरोध के अधिकार का सम्मान करने का आह्वान किया और चीन से शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शनों में भाग लेने के लिए लोगों को हिरासत में नहीं लेने का आग्रह किया, क्योंकि बीजिंग में राजनीतिक स्वतंत्रता की मांग करने वाले प्रदर्शनों की एक राष्ट्रव्यापी लोगों की भीड़ को रोकने और कोविड -19 लॉकडाउन को समाप्त करने की कोशिश की जा रही है.

Joe Biden’s keen eye on protests in China

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *