Type to search

Joe Root बने बैटिंग के नए बादशाह, रोहित शर्मा को भी जबरदस्त फायदा

खेल

Joe Root बने बैटिंग के नए बादशाह, रोहित शर्मा को भी जबरदस्त फायदा

Share

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में लगातार रनों का अंबार लगा रहे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को इसका इनाम भी मिल रहा है। लीड्स टेस्ट में टीम इंडिया के खिलाफ बेहतरीन शतक लगाने के साथ ही इंग्लैंड को जीत दिलाकर वापसी करने वाले जो रूट अब विश्व के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं। आईसीसी की ओर से जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में जो रूट ने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली को खराब प्रदर्शन की सजा मिल रही है और वह एक पायदान और नीचे गिरते हुए शीर्ष-5 से बाहर हो गए हैं। इसका फायदा मिला है भारतीय ओपनर रोहित शर्मा को, जो अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। 2021 में लगातार रनों की बरसात कर रहे जो रूट ने भारत को खास तौर पर अपना निशाना बनाया है। टीम इंडिया के खिलाफ इस साल अभी तक 7 टेस्ट मैचों में रूट ने एक दोहरे शतक समेत कुल 4 शतक ठोके हैं। इसमें से 3 तो लगातार मौजूदा सीरीज के तीन टेस्ट मैचों में आए हैं। 500 से ज्यादा रन बना चुके रूट लगातार रैंकिंग में भी ऊपर चढ़ रहे हैं और अब 916 पॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर पहुंच गए हैं।

इससे पहले 2015 में वह नंबर एक बल्लेबाज बने थे. विलियमसन (901) दूसरे स्थान पर हैं. तीसरे और चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन हैं। इस सीरीज में भारत के लिए लगातार बेहतर बल्लेबाजी कर रहे ओपनर रोहित शर्मा को भी उनके अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है और वह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंक पर पहुंच गए हैं। रोहित ने 773 पॉइंट्स के साथ पहली बार पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया, जो लगातार खराब प्रदर्शन के कारण नीचे गिरते जा रहे हैं।

लीड्स टेस्ट की दूसरी पारी में अर्धशतक लगाने के बावजूद कोहली की रैंकिंग में गिरावट आई है और वह लंबे वक्त के बाद छठें स्थान तक लुढ़क गए हैं। सिर्फ कोहली ही नहीं, बल्कि ऋषभ पंत भी शीर्ष 10 से बाहर हो गए हैं। खराब बल्लेबाजी का खामियाजा भुगतते हुए पंत 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं। हालांकि, चेतेश्वर पुजारा को 91 रनों की पारी का फायदा मिला और वह उछलकर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

जहां तक गेंदबाजी की बात है, तो शीर्ष पर ऑस्ट्रेलियाई पेसर पैट कमिंस काबिज हैं, जबकि दूसरे स्थान पर रविचंद्रन अश्विन हैं। मौजूदा सीरीज में बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे इंग्लिश दिग्गज जेम्स एंडरसन अब पांचवें स्थान पर आए गए हैं, जबकि जसप्रीत बुमराह ने भी टॉप-10 में वापसी की है और 758 पॉइंट्स के साथ 10वीं रैंक पर हैं। उनके अलावा मोहम्मद शमी 18वीं रैंक पर पहुंचे हैं, जबकि इशांत शर्मा की रैंकिंग में गिरावट आई है और वह 19वें स्थान पर लुढ़क गए हैं।

Joe Root becomes the new king of batting, Rohit Sharma also has tremendous advantage

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.