Type to search

सुप्रीम कोर्ट के दूसरे सबसे सीनियर जज जस्टिस एएम खानविलकर हुए रिटायर

जरुर पढ़ें देश

सुप्रीम कोर्ट के दूसरे सबसे सीनियर जज जस्टिस एएम खानविलकर हुए रिटायर

Share

सुप्रीम कोर्ट के दूसरे सबसे सीनियर जज जस्टिस एएम खानविलकर शुक्रवार को रिटायर हो गए. उन्होंने 40 साल पहले वकालत से कॅरियर की शुरुआत की थी. जबकि 22 साल से जज के रूप में सेवाएं दे रहे थे. जस्टिस खानविलकर सुप्रीम कोर्ट में 6 साल से पदस्थ थे. जस्टिस खानविलकर युवा अवस्था में अच्छे धावक भी थे. उन्होंने 100 किमी तक दौड़ लगाई थी.

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन की तरफ से विदाई समारोह आयोजित किया गया. इस दौरान जस्टिस खानविलकर ने बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों को ‘प्यार और स्नेह’ के लिए धन्यवाद दिया. 30 जुलाई 1957 को पुणे में जन्मे जस्टिस खानविलकर ने मुंबई के एक लॉ कॉलेज से एलएलबी किया. उन्होंने फरवरी 1982 में एक वकील के रूप में सेवाएं देना शुरू किया. बाद में 29 मार्च 2000 को वे बॉम्बे हाईकोर्ट में अतिरिक्त जज के रूप में नियुक्त किए गए.

खानविलकर को 4 अप्रैल 2013 को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस और बाद में 24 नवंबर, 2013 को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया था. जस्टिस खानविलकर को सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में पदोन्नत किया गया. उन्होंने 13 मई 2016 को सुप्रीम कोर्ट में पदभार संभाला था.

Justice AM Khanwilkar, the second senior-most judge of the Supreme Court, retires

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *