Type to search

काबुल एयरपोर्ट हुआ बंद, देश से भागने के लिए बॉर्डर की तरफ जा रहे डरे सहमे लोग

दुनिया देश बड़ी खबर

काबुल एयरपोर्ट हुआ बंद, देश से भागने के लिए बॉर्डर की तरफ जा रहे डरे सहमे लोग

Share

अमेरिका के अफगानिस्तान से बाहर जाते ही तालिबान का काबुल एयरपोर्ट पर कब्जा हो गया है और अब उसने इस एयरपोर्ट को बंद भी कर दिया है। जिसके बाद डरे सहमे लोग देश से लगती सीमाओं की ओर भाग रहे हैं, ताकि देश छोड़ सकें। अफगानिस्तान एक लैंडलॉक्ड देश है और इसकी सीमा ईरान, पाकिस्तान और सेंट्रल एशियाई देशों से लगती है।

तालिबान के डर से लोग अब इन्हीं देशों का रुख करने को मजबूर हैं। देशभर के बैंकों के बाहर लोगों की भीड़ लगी हुई है। लोग अपने ही जमा किए पैसे नहीं निकाल पा रहे। तालिबान के आने के बाद से यहां आर्थिक संकट काफी ज्यादा बढ़ गया है। काबुल एयरपोर्ट ही एक ऐसा सुरक्षित रास्ता है, जिससे विदेशी संगठन मानवीय मदद पहुंचा सकते हैं लेकिन, अब इसे बंद कर दिया गया है।

पाकिस्तान से लगने वाली मुख्य बॉर्डर क्रॉसिंग तोरखम पर तैनात एक पाकिस्तानी अधिकारी ने बताया- बड़ी संख्या में अफगान लोग तोरखम गेट के खुलने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसा भी कहा जा रहा है कि बड़ी संख्या में अफगान नागरिक अफगानिस्तान और ईरान के बीच स्थित इस्लाम कला सीमा चौकी पर एकत्रित हुए हैं। ईरान में प्रवेश करने वाले आठ लोगों के समूह में शामिल एक अफगान व्यक्ति ने कहा, ‘मुझे ऐसा लगता है कि ईरान में प्रवेश करने और ईरानी सुरक्षा बलों के बीच होने से अफगानों को राहत मिल रही है।’ तालिबान के आने के बाद हजारों अफगान पाकिस्तान भी पहुंचे हैं।

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.