Type to search

केरल : सभी डैम के शटर खोलने का फैसला, 10 डैम पर रेड अलर्ट जारी

देश

केरल : सभी डैम के शटर खोलने का फैसला, 10 डैम पर रेड अलर्ट जारी

Share
Kerala

केरल में बढ़ते बाढ़ के हालात के बीच केरल सरकार ने सभी डैम के शटर खोलने का फैसला किया है. इस फैसले के बाद आज राज्य के सबसे बड़े रिजर्वायर इडूक्की डैम के शटर खोले जाएंगे. जिसका 93% स्टोरेज भर चुका है. अक्टूबर 12 से अब तक 41 लोगों ने इस बारिश से आई तबाही में अपनी जान गवां दी है. इडूक्की डैम खोलने के फैसले के बीच अब इडूक्की और कोच्चि के लोगों को सुरक्षित जगह भेजा जा रहा है. डिजास्टर मैनेजमेंट टीम लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी है ताकि पानी का बहाव ज्यादा होने से पहले ही लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा सके.

डैम के शटर खोलने का फैसला IMD द्वारा तीन दिन और ज्यादा भारी बारिश की चेतावनी के बाद लिया गया. IMD के अनुसार 20 अक्टूबर से तीन दिन रेड अलर्ट है और भारी से भारी बारिश की आशंका है. 2018 में भारी बारिश के बाद इडूक्की डैम के शटर देरी से खोलने का खामियाजा कई लोगों की जान गवां का हुआ था, यही कारण है कि 2018 की बाढ़ से सबक लेते हुए केरल सरकार ने डैम से पानी छोड़ने का फैसला किया है. जिसके बाद निचले इलाकों में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. खास कर इडूक्की और कोच्चि में, क्योंकि पेरियार नदी का बहाव अब काफी तेज हो गया है.

इदुककी डैम आज 11 बजे खोला जायेगा. वहीं इडामलयार डैम सुबह 6 बजे खोला गया. कक्की डैम भी खोला जा चुका है. जिसके कारण चेंगन्नुर, पांडनाड, थिरुवंदूर में जलभराव हो गया है. ये अलप्पुला की वहीं जगह है जहां 2018 में भी बाढ़ ने जिंदगी अस्त व्यस्त कर दी थी. साथ ही पदनमटिट्टा के पंबा नदी का डैम भी आज ही खोला जायेगा जिसके बाद सबरीमाला समेत पदनमटिट्टा के कई इलाकों में बाढ़ के हालात बन चुके हैं. लोगों को एहतियातन सुरक्षित जगहों पर जाने की अपील की गई है. कल देर रात तक प्रशासन लाउडस्पीकर से अलर्ट देते रहें.

सरकार ने रिलीफ कैंप 100 से बढ़ाकर अब 240 कर दिए हैं. लोगों के रेस्क्यू और रिलीफ ऑपरेशन के लिए आर्मी, नेवी, एयरफोर्स, एनडीआरएफ समेत लोकल डिजास्टर मैनेजमेंट टीम और मछुआरे भी उतर आए हैं. जो सड़को पर अपनी नावों के साथ लोगों को खतरे से निकाल रहे हैं. अब तक इडूक्की, त्रिसूर और पदनमटिट्टा के 10 डैम पर रेड अलर्ट जारी किया गया है जिसमे कक्कि, शोलयार, माटूपट्टी, मूलियार, कुंडला, पीछी डैम शामिल है. वहीं 8 अन्य डैम ऑरेंज अलर्ट पर रखे गए हैं. बाढ़ के हालात देखते हुए सबरीमाला मंदिर की यात्रा को भी होल्ड पर रखा गया है.

Kerala: Decision to open shutters of all dams, red alert issued on 10 dams

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *