Type to search

राखी बांधने का सही समय, जानें शुभ मुहूर्त

जरुर पढ़ें देश लाइफस्टाइल

राखी बांधने का सही समय, जानें शुभ मुहूर्त

Share

नई दिल्ली – रक्षा बंधन का त्योहार पूरे देश में भाई और बहन के प्यार के प्रतीक के तौर पर मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, रक्षा बंधन का पर्व सावन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। तिथि की दुविधा को लेकर रक्षा बंधन 2022 की सही डेट पर अभी भी कंफ्यूजन है।

रक्षाबंधन का त्योहार इस साल गुरुवार, 11 अगस्त को ही मनाया जाएगा. पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10 बजकर 37 मिनट से लेकर अगले दिन यानी 12 अगस्त को सुबह 07 बजकर 06 मिनट तक रहेगी. ज्योतिषविदों का कहना है कि इस साल 11 अगस्त को पूर्णिमा तिथि पर भद्रा का साया रहेगा. भद्रा के साए ने लोगों को भ्रमित कर दिया है. इसी डर से लोगों में 12 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने की गलत जानकारी फैल रही है. जबकि पाताल लोक में होने की वजह से भद्रा का साया मान्य नहीं होगा. इससे धरती पर होने वाले शुभ कार्य भी बाधित नहीं होंगे.

दूसरा, 12 अगस्त को सुबह 07 बजकर 06 मिनट तक ही पूर्णिमा तिथि रहेगी. इसके बाद भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि लग जाएगी और त्योहार का महत्व और मुहूर्त दोनों खत्म हो जाएंगे. इसलिए रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त को ही मनाया जाएगा.

शुभ मुहूर्त –

  1. रक्षाबंधन पर दोपहर 12 बजे से 12 बजकर 53 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा. इस 53 मिनट के शुभ मुहूर्त में आप भाई की कलाई पर राखी बांध सकेंगी.
  2. फिर दोपहर के वक्त 02 बजकर 39 मिनट से लेकर 03 बजकर 32 मिनट तक विजय मुहूर्त रहेगा. आप 53 मिनट के इस शुभ मुहूर्त में भाई को राखी बांध सकती हैं.
  3. इसके बाद शाम 06 बजकर 55 मिनट से 08 बजकर 20 मिनट तक अमृत काल लगेगा. 01 घंटे 25 मिनट के इस शुभ मुहूर्त में भी आप भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं.

Know the right time to tie Rakhi, the auspicious time

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *