Type to search

कोटक महिंद्रा बैंक ने भी महंगा किया लोन

कारोबार जरुर पढ़ें देश

कोटक महिंद्रा बैंक ने भी महंगा किया लोन

Share

कोटक महिंद्रा बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट लेंडिग रेट (एमसीएलआर) में 5 बेसिस पॉइंट की वृद्धि कर दी है. बैंक की वेबसाइट के अनुसार, नई दरें 16 अप्रैल से लागू हैं. इसके बाद बैंक द्वारा दिए जाने वाले अधिकांश ऋण महंगे हो गए हैं. अब बैंक की ओवरनाइट एमसीएलआर की दर 6.65 फीसदी व एक साल की एमसीएलआर दर 7.4 फीसदी है.

हाल में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया व एक्सिस बैंक ने भी एमसीएलआर दर बढ़ाई थी. 5 बेसिस पॉइंट वृद्धि का मतलब है कि बैंक से मिलने वाले लोन की ब्याज दर में 0.05% वृद्धि कर दी गई है. इस वृद्धि के बाद नए ग्राहकों को तो लोन महंगा मिलेगी ही पहले से ऋण लिए हुए ग्राहकों की ईएमआई में वृद्धि हो जाएगी. इससे पहले एसबीआई ने अपने एमसीएलआर में 10 बेसिस पॉइंट यानी .10 फीसदी की वृद्धि की थी. वहीं, एक्सिस बैंक ने भी कोटक महिंद्रा की तरह 5 बेसिस पॉइंट या 0.05% की बढ़ोतरी की थी.

इन बैंकों के कर्ज महंगा करने के बाद ऐसी संभावना है कि दूसरे बैंक भी जल्द ही अब अपने MCLR में बढ़ोतरी करेंगे. इसकी आशंका बढ़ने एक बड़ा कारण है कि एसबीआई ने अपने कर्ज महंगे कर दिए हैं. उसके बाद दूसरे बैंक और फाइनेंस कंपनियां एसबीआई के कदम को देखते हुए कर्ज महंगा कर सकती हैं. जानकारों का अनुमान है कि इस साल आरबीआई 3-4 बार रेपो रेट में बढ़ोतरी कर सकता है. अगर ऐसा होता है तो उसका बोझ सीधे तौर पर कर्ज लेने वाले ग्राहकों पर पड़ेगा.

Kotak Mahindra Bank also made loans expensive

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *