Type to search

LAC : Disengagement के तैयार दोनों देश

देश

LAC : Disengagement के तैयार दोनों देश

Share
lac

LAC से एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल दोनों देशों के बीच हाल ही में हुई 8वीं Corps Commander लेवल की बातचीत में disengagement प्लान को लेकर चर्चा हुई। जानकारी के मुताबिक, disengagement प्लान Pangong लेक इलाके में एक हफ्ते में तीन चरणों में किया जाएगा, जिसके तहत टैंक और बख्तरबंद कर्मियों के वाहक सहित बख्तरबंद वाहनों को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से महत्वपूर्ण दूरी पर लेकर जाना होगा।

एक दिन के भीतर टैंक और बख्तरबंद कार्मिकों के disengagement को अंजाम दिया जाना है। पैंगोंग झील पर उत्तरी बैंक के पास किए जाने वाले दूसरे चरण में, दोनों पक्षों को तीन दिनों के लिए हर दिन लगभग 30 प्रतिशत सैनिकों को वापस लेना होगा। भारतीय सेना अपनी administrative धन सिंह थापा पोस्ट के करीब आ जाएगी, जबकि चीन ने फिंगर 8 पर अपनी स्थिति में वापस जाने के लिए सहमति व्यक्त की है।

तीसरे और अंतिम चरण में, दोनों पक्ष दक्षिणी तट पर पैंगोंग झील क्षेत्र के साथ सीमा रेखा से अपने-अपने स्थान से हटेंगे, जिसमें चुशुल और रेजांग ला क्षेत्र के आसपास की ऊंचाई और क्षेत्र शामिल हैं। दोनों पक्षों ने disengagement प्रक्रिया की प्रगति को UAV के जरिए सत्यापित करने के लिए एक संयुक्त तंत्र के लिए भी सहमति व्यक्त की है।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *