Type to search

एक घंटे के भीतर 12 फीसदी सब्सक्राइब्ड हुआ LIC का आईपीओ, कर्मचारियों का हिस्सा 27% भरा

कारोबार जरुर पढ़ें देश

एक घंटे के भीतर 12 फीसदी सब्सक्राइब्ड हुआ LIC का आईपीओ, कर्मचारियों का हिस्सा 27% भरा

Share

देश के इतिहास का सबसे बड़ा एलआईसी का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। अब नौ मई तक निवेशक इसके लिए बोली लगा सकते हैं। गौरतलब है कि ये आईपीओ नौ मई शाम पांच बजे तक खुला रहेगा। एलआईसी आईपीओ खुलने के साथ ही इसपर निवेशक टूट पड़े हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बोली प्रक्रिया शुरू होने के महज दस मिनट के भीतर ही 16 से ज्यादा शेयरों के लिए बोली मिल गई थी।

एलआईसी आईपीओ को लेकर निवेशकों का उत्साह देखते ही बन रहा है। जहां इश्यू खुलने के दस मिनट के भीतर ही 16 लाख से ज्यादा शेयरों के लिए बोली लगाई गई, वहीं एक घंटे के भीतर ही आईपीओ को 12 फीसदी सब्सक्रिप्शन मिला। कर्मचारियों के लिए आरक्षित हिस्सा इस एक घंटे के भीतर 27 फीसदी, जबकि पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित हिस्सा 24 फीसदी तक भर गया, जबकि खुदरा निवेशकों ने अब तक 18 फीसदी सब्सक्राइब्ड किया। गैर संस्थागत निवेशकों की बात करें तो यहां से आईपीओ को पहले घंटे में चार फीसदी सब्सक्रिप्शन मिला है।

बता दें कि खुलने की दस मिनट में ही इश्यू को तीन फीसदी सब्सक्रिप्शन मिल चुका था, जबकि कर्मचारियों के लिए आरक्षित हिस्सा सात फीसदी बुक हो गया था। वहीं खुदरा निवेशकों का हिस्सा 10.31 बजे तक पांच फीसदी सब्सक्राइब्ड किया गया था। इसके अलावा पॉलिसीधारकों के लिए रिजर्व हिस्सा तीन फीसदी और गैर-संस्थागत निवेशकों का हिस्सा एक फीसदी भरा था।

इस आईपीओ का आकार 21 हजार करोड़ रुपये है, जो इसे अब तक सबसे बड़ा आईपीओ बनाता है। बता दें कि इस आईपीओ का प्राइस बैंड 902-949 रुपये प्रति शेयर निर्धारित किया गया है। विशेषज्ञों का कहना है लंबी अवधि के लिए इसमें निवेश फायदे का सौदा साबित हो सकता है। शेयर बाजार में इसकी लिस्टिंग 17 मई को होगी। गौरतलब है कि एंकर निवेशकों ने भी देश के सबसे बड़े आईपीओ को पूरा अनुदान दिया था। दो मई को इसे एंकर निवेशकों के लिए खोला गया था, जिनसे आईपीओ ने 5627 करोड़ रुपये जुटाए थे।

LIC’s IPO is 12% subscribed within an hour, 27% of employees’ share is filled

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *