Type to search

सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ LML की भारत में वापसी, OLA स्कूटर को दे सकता है टक्कर

कारोबार देश

सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ LML की भारत में वापसी, OLA स्कूटर को दे सकता है टक्कर

Share

LML ने 90 के दशक में लाखों भारतीयों को अपना दिवाना बनाया था। कंपनी ने किफायती और आकर्षक स्कूटर के साथ-साथ स्पोर्ट्स बाइक के दम पर देश में अपनी एक अलग जगह बनाई थी और अब कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में एंट्री करने का मन बना चुकी है।

LML स्वदेशी दोपहिया वाहन निर्माता कानपुर बेस्ड कंपनी है। यदि आप 20वीं शताब्दी में जन्में हैं या LML के बारे में नहीं जानते हैं, तो बता दें कि लोहिया मशीनरी (LML) ने 1983 में इटली की Piaggio (Vespa) से हाथ मिलाया था। इस साझेदारी में कंपनी ने कई जबरदस्त और लोकप्रिय स्कूटर लॉन्च किए, लेकिन बदलती मार्केट में कंपनी ने प्रोडक्शन बंद कर दिया।

कंपनी ने कहा है कि वो अपनी नई प्रोडक्ट स्ट्रेटिजी पर काम कर रही है। कंपनी एक बड़े निवेश के साथ बाजार में वापसी करने की तैयारी कर रही है और इसके लिए वो पहले मार्केट में अपना फिर से बेस तैयार करेगी।

LML ने घोषित किया है कि कंपनी जल्द अपना पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) पेश करेगी। शायद यह देश में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट में अपने पैर जमा रही कंपनियों के लिए अच्छी खबर नहीं है, लेकिन LML के फैन्स और भविष्य में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने के इच्छुक लोगों के लिए यह अच्छी खबर है।

प्रमुख टू-व्हीलर कंपनी Bajaj का Chetak EV लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने में सक्षम रहा है। वहीं, दूसरी ओर अन्य भारतीय टू-व्हीलर दिग्गज TVS का iQube भी धूम मचा रहा है। Ather Energy का इलेक्ट्रिक स्कूटर को भी हल्के में नहीं लिया जा सकता। लिस्ट यही नहीं थमती है। Ola और Simple Energy ने भी पिछले महीने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) लॉन्च किए हैं, जो जबरदस्त पावर और बेहतरीन रेंज से लैस आते हैं। इन्हें युवाओं को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए इनमें आकर्षक लुक के साथ स्मार्ट फीचर्स भी मिलते हैं।

यही कारण है कि LML को पूरी तैयारी के साथ मार्केट को हिट करना होगा। उत्तर प्रदेश के कानपुर में स्थित LML Electric के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ योगेश भाटिया (Yogesh Bhatia) का कहना है कि कंपनी अपनी वापसी को लेकर काफी उत्साहित हैं और कंपनी के अपकमिंग प्रोडक्ट टेक्नोलॉजी के साथ ही लुक व डिज़ाइन में लेटेस्ट होंगे। कंपनी ने जानकारी दी है कि आगामी प्रोडक्ट मिडल क्लास कम्युनिटी पर फोकस करेगा। कंपनी केवल इलेक्ट्रिक स्कूटर नहीं, बल्कि इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bikes) को भी लॉन्च करने की योजना बना रही है।

LML returns to India with cheap electric scooter, may compete with OLA scooters

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.