Type to search

महाराष्ट्र : 58 करोड़ कैश, 32 किलो सोना… कारोबारी के ठिकानों से मिली 390 करोड़ की बेनामी संपत्ति

जरुर पढ़ें देश

महाराष्ट्र : 58 करोड़ कैश, 32 किलो सोना… कारोबारी के ठिकानों से मिली 390 करोड़ की बेनामी संपत्ति

Share

जालना, 11 अगस्त (वि.प्र.) – केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी के बाद अब आयकर विभाग भी एक्शन में है. बंगाल के बाद महाराष्ट्र में भी आयकर विभाग की छापेमारी में भारी कैश मिला है. महाराष्ट्र के जालना में आयकर विभाग ने स्टील, कपड़ा व्यपारी और रियल एस्टेड डेवलपर के यहां छापेमारी की है, जिसमें बड़ी मात्रा में बेनामी संपत्ति विभाग को मिली है.

करीब 390 करोड़ की बेनामी संपत्ति को आयकर विभाग ने जब्त किया है, इसमें 58 करोड़ रुपये कैश, 32 किलो सोना, हीरे-मोती के दाने और कई प्रॉपर्टी के कागजात मिले हैं. छापेमारी में मिले कैश को गिनने में विभाग को 13 घंटे का समय लगा. इनकम टैक्स ने 1 से 8 अगस्त के बीच यह कार्रवाई की है. सुबह 11 बजे से कैश गिनने का काम शुरू हुआ था और रात में करीब एक बजे तक कैश गिनने का काम खत्म हुआ.

आयकर विभाग ने फ़िल्मी स्टाइल में की छापेमारी –
आयकर विभाग की टीम को मुखबिर ने खबर दी कि एक जगह खूब मात्रा में कैश है. यह कैश जालना के स्टील कारोबारी के घर पर है, जिसने अपनी आय कागजों में कम दिखाई है और घर-दफ्तर में करोड़ों रुपये के नोट के बंडल अलग-अलग झोलों में पड़े हैं. मुखबिर की सूचना पर आयकर विभाग की टीम एक्टिव हुई, लेकिन टीम किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहती थी. यहीं से शुरू हुई छापेमारी की प्लानिंग.

रेड की खबर लीक न हो, इस वजह से टीम में नासिक, पुणे, ठाणे और मुंबई के 260 अधिकारियों को शामिल किया गया. सभी ने अपने वाहनों पर दूल्हे और दुल्हन के नाम के स्टिकर लगाए. यानी ऐसा लगे कि आयकर विभाग के अफसर-कर्मचारी किसी की शादी में जा रहे हों. सभी गाड़ियों की पहचान के लिए एक कोड वर्ड भी लगाया गया. कोड वर्ड था- दुल्हन हम ले जाएंगे. इसी कोड वर्ड के जरिए अफसरों की गाड़ियों की पहचान की जा रही थी. इसके बाद सभी गाड़ियां जालना के लिए रवाना हो गईं.

‘दुल्हन हम ले जाएंगे’ का स्टिकर लगी यह गाड़ियां जैसे ही जालना पहुंची तो सभी एक कारोबारी के घर-दफ्तर और कारखाने की तरफ मुड़ गई. जालना में स्टील कारोबारी के कारखानों, घरों और कार्यालयों पर पहुंचते ही ‘बराती’ बनकर आए आयकर विभाग के अफसरों और कर्मचारियों ने छापेमारी शुरू कर दी. इस छापेमारी के दौरान 390 करोड़ की बेहिसाब संपत्ति का खुलासा हुआ. इस ऑपरेशन में 58 करोड़ रुपये नकद, 32 किलो सोने के गहने, हीरे, मोती आदि के साथ ही बेहिसाब संपत्ति के दस्तावेज जब्त किए गए. इस छापेमारी के बाद जिन लोगों पर मुकदमा चलाया गया है, उनमें औरंगाबाद का एक नामी बिल्डर और बिजनेसमैन भी शामिल है.

आयकर विभाग के नासिक इन्वेस्टिगेशन एंड डिटेक्शन डिवीजन के तहत औरंगाबाद की टीम को मिली जानकारी के अनुसार, जालना में चार बड़े स्टील मिलों ने कारोबार से कई करोड़ रुपये की सरप्लस आय की और उसका अवैध लेनदेन किया. इसके बाद इन कारोबारियों पर आयकर विभाग की टीम ने अपना शिकंजा कसा.

Maharashtra: 58 crore cash, 32 kg gold… Benami assets worth Rs 390 crore found from businessman’s premises

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *