Type to search

ममता बनर्जी ने किया कैबिनेट विस्तार, जानें किसे मिला कौन सा विभाग

देश राजनीति

ममता बनर्जी ने किया कैबिनेट विस्तार, जानें किसे मिला कौन सा विभाग

Share

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज कैबिनेट का विस्तार किया. इस फेरबदल में सीएम ममता बनर्जी ने खुद अपने पास वित्त विभाग का प्रभार रखा है, जबकि पूर्व वित्त मंत्री अमित मित्रा को आर्थिक सलाहाकार बनाने का फैसला किया गया है. आज पश्चिम बंगाल विधानसभा में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

पुलक रॉय – राज्य मंत्रिमंडल के फैसले के अनुसार पुलक रॉय को पंचायत विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. वह वर्तमान में लोक स्वास्थ्य तकनीकी विभाग के मंत्री हैं।

चंद्रिमा भट्टाचार्य – जबकि स्वास्थ्य राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य को वित्त विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

मानस रंजन भुइयां – मंत्री मानस रंजन भुइयां को उपभोक्ता सुरक्षा विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. बता दें कि हाल में सुब्रत मुखर्जी के निधन के बाद पंचायत मंत्री का पद रिक्त था और उपभोक्ता सुरक्षा मंत्री साधन पांडेय गंभीर रूप से बीमार हैं.

वहीं, अमित मित्रा ने खराब स्वास्थ्य के कारण इस साल विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा है. बीरबाह हाजदा को शिल्प पुनर्गठन विभाग का अतिरिक्त दायित्व दिया गया है. उनके पास वन राज्य मंत्री का प्रभार था.

बेचाराम मन्ना – पंचायत राज्य मंत्री का अतिरिक्त प्रभार बेचाराम मन्ना को दिया गया है. वर्तमान में वह श्रम राज्य मंत्री हैं.

शशि पांजा – स्वनिर्भर और स्वनियुक्त मामलों का अतिरिक्त प्रभार शशि पांजा को दिया गया है. फिलहाल शशि पांजा के पास महिला और बाल कल्याण मंत्री का प्रभार है. तीसरी बार सत्ता में आने के बाद ममता बनर्जी ने राज्य मंत्रिमंडल का पहली बार विस्तार किया है.

बता दें कि विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी ने बीजेपी को हराकर फिर से बंगाल की सत्ता हासिल की थी. उसके बाद से लगातारा विधानसभा उपचुनावों में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी जीत हासिल कर रही है. हाल में सुब्रत मुखर्जी के निधन और साधन पांडेय के बीमार रहने के बाद मंत्रिमंडल में फेरबदल के कयास लगाए जा रहे थे. आज उस पर मुहर लगा दी गई.

Mamata Banerjee did cabinet expansion, know who got which department

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *