Type to search

ममता बनर्जी का महाराष्ट्र दौरा, उद्धव ठाकरे और शरद पवार से करेंगी मुलाकात

जरुर पढ़ें देश राजनीति

ममता बनर्जी का महाराष्ट्र दौरा, उद्धव ठाकरे और शरद पवार से करेंगी मुलाकात

Share

ममता बनर्जी अब महाराष्ट्र दौरे पर है। दिल्ली में विभिन्न मांगों को लेकर पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के बाद अब ममता बनर्जी आज से तीन दिवसीय कार्यक्रम के तहत मुंबई में रहेंगी. तृणमूल कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक, इस दौरान वह मायानगरी मुंबई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार के अलावा से भी मुलाकात करेंगी.

ममता बनर्जी का महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से भी मुलाका करने का कार्यक्रम प्रस्‍तावित है, लेकिन उद्धव ठाकरे के खराब स्‍वास्‍थ्‍य के चलते ममता की उनसे मुलाकात होना मुश्किल माना जा रहा है. इसके अलावा इसके अलावा ममता बनर्जी एक दिसंबर को मुंबई में उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगी और उन्हें अगले साल अप्रैल में होने वाले बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट में आमंत्रित करेंगी. तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि ममता बनर्जी आज 30 नवंबर से मुंबई के तीन दिवसीय दौरे पर हैं.

वह इस दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ बैठक कर सकती हैं लेकिन उनकी तबीयत ठीक न होने की जानकारी मिली है. मुख्यमंत्री का लक्ष्य राज्य में निवेश आकर्षित करना भी है. उन्‍होंने बताया कि इसके अलावा ममता बनर्जी एनसीपी प्रमुख शरद पवार से भी मुलाकात करेंगी. ममता बनर्जी की उद्धव ठाकरे और शरद पवार के बीच ऐसे समय में मुलाकात हो रही है जब टीएमसी और कांग्रेस के रिश्‍तों में दरार पड़ने की खबरें सुर्खिंयां बनी हैं. संसद के शीतकालीन सत्र से पहले कांग्रेस की ओर से बुलाई गई विपक्षी दलों की बैठक से तृणमूल कांग्रेस ने किनारा कर लिया था. इसके बाद कांग्रेस और टीएमसी के बीच झगड़े की खबर मीडिया में आईं.

महाराष्‍ट्र में एनसीपी और शिवसेना उद्धव ठाकरे महा विकास अघाड़ी सरकार में कांग्रेस के गठबंधन के सहयोगी हैं. यहां ममता बनर्जी महा विकास अघाड़ी सरकार के तीन सहयोगी में से सिर्फ एनसीपी चीफ शरद पवार और उद्धव ठाकरे से ही मुलाकात करेंगी. राजनीतिक जानकारों का कहना है कि तृणमूल देश में 2024 के आम चुनावों से पहले बीजेपी के खिलाफ विपक्षी दलों को एकजुट करने के प्रयासों के खुद का दायरा राष्ट्रीय करना चाहती है. इसलिए भी ममता का मुंबई दौरा बेहद अहम माना जा रहा है. कांग्रेस विपक्षी दलों के खेमे का नेतृत्व करना चाहती है. यही वजह है कि टीएमसी बंगाल से बाहर निकलकर अब अन्य राज्यों में अपनी स्थिति मजबूत करने में जुट गई है.

mamata-banerjee-to-visit-maharashtra-will-meet-uddhav-thackeray-and-sharad-pawar

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *