Type to search

Manipur Election : पहले चरण का मतदान आज, मैदान में 15 महिलाओं सहित 173 उम्मीदवार

जरुर पढ़ें देश राजनीति

Manipur Election : पहले चरण का मतदान आज, मैदान में 15 महिलाओं सहित 173 उम्मीदवार

Share

इंफाल – भाजपा शासित मणिपुर हिंसा की घटनाओं के बीच सोमवार को 60 में से 38 विधानसभा क्षेत्रों में पहले चरण के मतदान के लिए तैयार है। राज्य के मतदाता 15 महिलाओं सहित 173 उम्मीदवारों का भाग्य तय करेंगे। चुनाव अधिकारियों ने कहा कि सभी 38 विधानसभा क्षेत्रों में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवानों की एक बड़ी टुकड़ी तैनात की गई है, जबकि 9,895 मतदानकर्मी अपने निर्धारित 1,721 मतदान केंद्रों पर पहुंच चुके हैं।

वहीं दूसरे चरण में 5 मार्च को बाकी 22 सीटों पर मतदान होगा। जबकि 10 मार्च को वोटों की गिनती होगी। मणिपुर में कुल 60 सीटें हैं। चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी समेत कई क्षेत्रीय दल चुनाव मैदान में हैं। पहले चरण में मणिपुर की 38 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे। ये सीटें हैं – खुंद्रकपम, हिंगांग, खुराई, खेतिगाओ, थोंगजू, केइराव, एंड्रो, लामलाई, थांगमीबंद, उरीपोक, सगोलबंद, कीसमथोंग, सिंगजामेई, यास्कुल, वांगखेई, सेकमई, लमसांग, कोंथौजम, पटसोई, लंगथबल, नौरिया पखांगलक्पा, वांगोई, मायांग इंफाल, नम्बोल, ओइनम, बिशनपुर, मोइरंग, थांगा, कुम्बी, सैकुल, सो-कांगपोकपी, सैतु, तपईमुख, थानलॉन, हेंगलप, चुराचंदपुर, साईकोट और सिंघत।

फिलहाल यहां बीजेपी की सरकार है। मणिपुर विधानसभा का कार्यकाल 19 मार्च 2022 को खत्म हो रहा है। ऐसे में इससे पहले राज्य में सरकार बनाने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 2017 के चुनाव में कांग्रेस 28 सीटों पर जीत के साथ मणिपुर में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और बहुमत से सिर्फ तीन सीट दूर थी। बावजूद वो इसके सत्ता से दूर रह गई थी। बीजेपी ने 21 सीटें जीतने के बाद नेशनल पीपल्स पार्टी (4), नगा पीपल्स फ्रंट (4), लोजपा (1) और दो अन्य विधायकों के सहयोग से मणिपुर में सरकार बनाई थी। राज्य में बीजेपी के एन बीरेन सिंह मुख्यमंत्री बने थे।

चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में 9 लाख 85 हजार 119 पुरुष और 10 लाख 49 हजार 639 महिला वोटर्स हैं। वहीं, ट्रांसजेंडर मतदाताओं की संख्या 208 है.

Manipur Election: First phase of polling today, 173 candidates including 15 women in fray

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *