Type to search

‘फेसबुक’ के नाम बदलने पर मार्क जुकरबर्ग का सामने आया पहला बयान

कारोबार गैजेट

‘फेसबुक’ के नाम बदलने पर मार्क जुकरबर्ग का सामने आया पहला बयान

Share
facebook

सोशल मीडिया कंपनी Facebook ने आखिरकार अपना नाम बदल डाला है। Facebook के नए नाम का ऐलान कंपनी के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने किया है। Facebook को अब दुनियाभर में Meta नाम से जाना जाएगा। बता दें कि Facebook का नाम बदलने की बात पिछले काफी समय से चल रही थी। लेकिन नाम क्या होगा इस पर बात अटक जाती थी। हालांकि, Meta का नाम इससे पहले भी सामने आया था लेकिन अब इस नाम पर मुहर लग गई है।

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि नया प्लेटफॉर्म एक नए कंपनी ब्रांड के तहत ऐप्स और टेक्नोलॉजी को एक साथ लाता है. लेकिन चिंता न करें, अगर आप एक फेसबुक यूजर हैं तो यह आपके लिए कुछ भी नहीं बदलेगा. इंस्टाग्राम यूजर्स और वाट्सऐप यूजर्स के लिए भी यही सच है. वे जिन वेबसाइटों और ऐप्स का उपयोग करते हैं, उनके पुराने नाम बरकरार रहेंगे.

नए नाम की घोषणा करते हुए, जुकरबर्ग ने कहा, “आज हमें एक सोशल मीडिया कंपनी के रूप में देखा जाता है, लेकिन हमारे डीएनए में हम एक ऐसी कंपनी हैं जो लोगों को जोड़ने के लिए टेक्नोलॉजी बनाती है और मेटावर्स अगली लिमिट है जैसे सोशल नेटवर्किंग जब हमने शुरू की थी.” फेसबुक का नाम बदलने से कई सवाल उठते हैं कि क्या सोशल मीडिया ऐप यूजर्स के लिए बदलेगा या नहीं. जवाब न है. जुकरबर्ग द्वारा मेटा की घोषणा के बाद भी पहले फेसबुक अपने यूजर्स के लिए वैसा ही रहेगा जैसा वह था. ऐप के इस्तेमाल के तरीके में कोई बदलाव नहीं होगा. कोई नए फीचर्स और लेआउट की घोषणा नहीं की गई है और उपयोग करने के लिए गाइडलाइंस वही रहेंगी.

इसी तरह, नाम बदलने से वाट्सऐप और इंस्टाग्राम सहित फेसबुक के स्वामित्व वाले अन्य ऐप प्रभावित नहीं होंगे. उनमें कोई “मेटा” नहीं होगा. जुकरबर्ग ने कहा, “हमारे ऐप्स और उनके ब्रांड भी नहीं बदल रहे हैं. हम अभी भी ऐसी कंपनी हैं जो लोगों के आसपास टेक्नोलॉजी डिजाइन करती है.”

जुकरबर्ग नहीं चाहते थे कि फेसबुक सिर्फ एक सोशल मीडिया कंपनी के रूप में जाना जाए. फेसबुक अब एक टेक्नोलॉजी कंपनी के रूप में जाना जाना चाहता है, जिसके पास ढेर सारे प्रोडक्ट और ऐप हैं. अपने फाउंडर लेटर में, जुकरबर्ग कहते हैं कि नया प्लेटफॉर्म और भी अधिक प्रभावशाली होगा, यूजर लगभग कुछ भी करने में सक्षम होंगे जो वे कल्पना कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि लोग मेटा प्लेटफॉर्म पर दोस्तों और परिवार के साथ मिल सकते हैं, काम कर सकते हैं, सीख सकते हैं, खेल सकते हैं, खरीदारी कर सकते हैं.

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *