Type to search

मारुति सुजुकी ने All New Alto K10 2022 को किया लॉन्च, देखें क्या कुछ बदला

कारोबार जरुर पढ़ें देश

मारुति सुजुकी ने All New Alto K10 2022 को किया लॉन्च, देखें क्या कुछ बदला

Share

नई दिल्ली – देश की सबसे बड़ी यात्री कार कंपनी मारुति सुजुकी ने All New Alto K10 2022 गुरुवार को लॉन्च कर दी. मारुति सुजुकी की ऑल्टो भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है. कंपनी ने 2020 में ऑल्टो के10 का प्रोडक्शन बंद कर दिया था और अब इसे नए अपडेटेड वर्जन में उतारा गया है. मारुति सुजुकी ऑल्टो के10 की एक्स-शोरूम कीमत 3.99 लाख रुपये से शुरू है.

इस कार में इसमें 1.0 लीटर के-सीरिज डुअल जेट, डुअल वीवीटी इंजन है, जो 24.9 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है. कंपनी के सीनियर एक्सीक्यूटिव डाइरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने इस मौके पर कुछ दिलचस्प आंकड़े शेयर किया. उन्होंने बताया कि पिछले 22 साल के दौरान हर घंटे 100 ऑल्टो की बिक्री हुई है. अभी तक इसकी 43 लाख से ज्यादा यूनिट बिक चुकी है. उन्होंने भारतीय कार बाजार की संभावनाओं को लेकर कहा कि भारत में अभी प्रति 1000 लोगों पर सिर्फ 32 कारें हैं, जबकि अमेरिका में यह औसत 800 से ज्यादा है.

इसमें फ्रेंडली इंटरफेस, फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्मार्ट सीटिंग लेआउट, बिगर केबिन स्पेस जैसे अपडेट दिए गए हैं. ड्राइविंग को आसान बनाने के लिए मारुति सुजुकी ने इस कार में ऑटो शिफ्ट गियर दिया है. इसमें डबल फ्रंट एयरबैग, एंटी ब्रेकिंग सिस्टम समेत 15 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं. कंपनी ने नई ऑल्टो को 6 रंगों में उतारा है. ग्राहकों को नए ऑल्टो के10 को अपनी पसंद के हिसाब से कस्टमाइज करने का दो विकल्प भी दिया है.

मारुति सुजुकी की ऑल्टो कार का यह नया वर्जन कंपनी के अपडेटेड प्लेटफॉर्म Heartect पर बेस्ड है. कंपनी ने कुछ दिन पहले ही इसकी बुकिंग शुरू की थी. इसे मारुति सुजुकी एरीना आउटलेट या ऑनलाइन 11000 रुपये में बुक किया जा रहा है. कंपनी इसके साथ ही पुराने वर्जन Alto 800 को भी बाजार में बनाए रखने वाली है. कंपनी ने लॉन्चिंग से पहले इसके कई टीजर वीडियो जारी किए थे, जिनसे इसके कई फीचर्स की जानकारियां पहले ही सामने आ गई थीं. कंपनी ने नई ऑल्टो के10 में 7 इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है. यह इंफोटेनमेंट सिस्टम पहले ही एस-प्रेसो, सेलेरियो और वैगन-आर में कंपनी दे चुकी है. यह इंफोटेनमेंट सिस्टम ऐपल कार प्ले, एंड्रॉयड ऑटो के अलावा यूएसबी, ब्लूटूथ और ऑक्जिलरी केबल को भी सपोर्ट कता है. कंपनी ने इसमें स्टियरिंग व्हील को भी नया डिजाइन दिया है. इसमें स्टीयरिंग पर ही इंफोटेनमेंट सिस्टम का माउंटेड कंट्रोल दिया गया है.

Maruti Suzuki Launches All New Alto K10 2022, See What Changed

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *