Type to search

नए साल में मारुति सुजुकी बढ़ाएगी दाम

कारोबार

नए साल में मारुति सुजुकी बढ़ाएगी दाम

Share

अगर आप एक नई कार लेने की सोच रहे हैं तो आपको कार के लिए थोड़ा और बजट बढ़ाना पड़ेगा. क्योंकि नए साल में मारुति सुजुकी की कार खरीदने वाले ग्राहकों के लिए बुरी खबर है. भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी गाड़ियों की कीमतें नए साल के पहले महीने से ही बढ़ाने जा रही है. इससे पहले टाटा मोटर्स ने देश में अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सन की कीमतें बढ़ा दी हैं.

पिछले महीने भी कार के दामों में 1% की बढ़ातरी की गई थी. टाटा की दो इलेक्ट्रिक कारों को 2023 में लॉन्च करने की योजना है. वहीं देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मोटर्स इंडिया ने कहा कि वह फिलहाल किसी वृद्धि पर विचार नहीं कर रही है. लेकिन अगले साल एक एंट्री-लेवल एसयूवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. हुंडई की यह एसयूवी वेन्यू से सस्ती होगी और साइड तौर पर टाटा पंच को टक्कर देने के लिए उतारी जाएगी.

कंपनी का कहना है कि उन्होंने ये फैसला देश में बढ़ती महंगाई को देखते हुए लिया है.महंगाई को देखते हुए कार के मॉडलों की कीमतों में वृद्धि की गई है. कंपनी जनवरी से इसकी कीमतों में बदलाव करने का प्लान बना रही है. मारुति सुजुकी का कहना है कि कंपनी समग्र महंगाई और हाल की रेगुलेटरी जरूरतों को देखते हुए नए साल में इन कीमतों में बदलाव करने का फैसला किया है. लेकिन कुछ कम्पनियों की गाड़ियों के प्राइस बढ़ाने की कोई योजना नहीं है.

बता दें कि कंपनी लागत को कम करने और बढ़ती हुई कीमतों को ऑफसेट करने के लिए अधिकतम प्रयास कर रही है. लेकिन फिर भी कीमतों में कुछ बदलाव करना जरूरी हो गया है. कंपनी जनवरी 2023 से अपने मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी कर करेगी और यह कीमतें कार के अलग-अलग मॉडलों के हिसाब से तय की जाएगी.

हालांकि, कंपनी ने इन कीमतों को कितना बढ़ाने वाली है इसके बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. इस साल अप्रैल की शुरुआत में, मारुति सुजुकी इंडिया ने अलग-अलग इनपुट कॉस्ट में वृद्धि के कारण हैचबैक स्विफ्ट और सभी सीएनजी वेरिएंट के लिए कीमतों में बदलाव की घोषणा की थी. इसके सभी मॉडलों (एक्स-शोरूम दिल्ली) पर वाहनों की कीमतों को 1.3 प्रतिशत तक बढ़ाया था.

जनवरी 2021 और मार्च 2022 के बीच, कंपनी ने वाहनों की कीमतों में लगभग 8.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी. वहीं ऑटोमेकर ने नवंबर 2022 के महीने के लिए अपने बिक्री के आंकड़े जारी करते हुए कहा था कि उसकी कुल बिक्री 14.4 प्रतिशत साल-दर-साल (YoY) बढ़कर 1.59 लाख यूनिट हो गई, जबकि पिछले वित्त वर्ष के इसी महीने में यह 1.39 लाख यूनिट थी. गौरतलब है कि मारुती सुजुकी की भारतीय कार बाजार में कुल हिस्सेदारी 51 प्रतिशत है. कंपनी घरेलू बाजार में ऑल्टो से लेकर एस-क्रॉस तक कई मॉडल बेचती है.

Maruti Suzuki will increase the price in the new year

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *