Type to search

NSA अजीत डोभाल, विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग के बीच खत्म हुई मीटिंग

जरुर पढ़ें दुनिया देश

NSA अजीत डोभाल, विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग के बीच खत्म हुई मीटिंग

Share

नई दिल्ली – चीनी विदेश मंत्री वांग यी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल से मुलाकात करने दिल्ली के साउथ ब्लॉक पहुंच गए हैं. पूर्वी लद्दाख में पिछले दो साल से जारी गतिरोध के बीच गुरुवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी अघोषित दौरे पर भारत पहुंचे हैं.चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अजीत डोभाल के साथ कई मुद्दों पर बातचीत की. दोनों के बीच मीटिंग समाप्त हो चुकी है.

जिसके बाद वांग यी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात की. मिली जानकारी के मुताबिक विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर आज 2:30 बजे विशेष प्रेस वार्ता करेंगे. पहले ये मीटिंग 11 बजे होने वाली थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 2:30 बजे कर दिया गया है. बता दें कि मई 2020 में गलवान घाटी में हुई झड़प के बाद दोनों देशों में तनाव काफी बढ़ गया था. इस बीच चीनी विदेश मंत्री की इस यात्रा को अहम माना जा रहा है. चीन की तरफ से प्रधानमंत्री मोदी से भी मिलने का समय मांगा गया है. हालांकि पीएम मोदी से मुलाकात की संभावनाएं कम हैं.

बता दें वांग यी का ये भारत दौरा ऐसे वक्त हो रहा है जब जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर उनके एक बयान को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कड़ी प्रतिक्रिया दी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर से जुड़ा मुद्दा पूरी तरह से भारत का आंतरिक मामला है और चीन समेत अन्य देशों को इस पर बयान देकर हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है.

भारत और चीन के बीच जारी सीमा तनाव को सुलझाने के लिए अब तक सैन्य कमांडर स्तर पर 15 दौर की वार्ता हो चुकी हैं, लेकिन पूर्वी लद्दाख में डेपसांग समेत अन्य इलाकों में तनाव घटाने, मामले को सुलझाने और सैनिक जमावड़ा कम करने का कोई फार्मूला नहीं निकल पाया है. मार्च 12 को दोनों देशों के बीच चुशूल-मोलडो बॉर्डर पॉइंट पर 15वें दौर की बातचीत हुई थी.

Meeting between NSA Ajit Doval, External Affairs Minister S Jaishankar and Chinese Foreign Minister Wang ended

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *