Type to search

दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत में फिर गिरेगा पारा, मौसम विभाग का अलर्ट

देश

दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत में फिर गिरेगा पारा, मौसम विभाग का अलर्ट

Share
delhi cold

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के राज्यों में पिछले कुछ दिनों से ठंड से राहत मिली है, लेकिन एक बार फिर भीषण सर्दी लौटने के आसार हैं. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली से लेकर यूपी तक कई राज्यों में कोहरा और ठंड का डबल अटैक होने वाला है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, न्यूनतम पारा दो से तीन डिग्री तक जा सकता है. देश के कई राज्य इन दिनों भीषण ठंड की मार झेल रहे हैं. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र में तापमान में और गिरावट आई है.

देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो जल्दी ही घना कोहरा और शीतलहर से प्रचंड ठंड का प्रकोप बढ़ सकता है. दिल्ली की बात करें तो तापमान में काफी कमी देखी जा सकती है. दिल्ली का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. उत्तर प्रदेश में भी अब और कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में भीषण ठंड का अलर्ट है, जो आगामी एक हफ्ते तक जारी रह सकता है.

पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर चला गया है. प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र राजस्थान के उत्तरी भागों पर बना हुआ है. इसी के चलते राजस्थान के कई इलाकों में भीषण ठंड पड़ रही है. देश के सबसे गर्म शहरों में शुमार शेखावाटी, चूरू, फतेहपुर में भी रिकॉर्ड तोड़ ठंड पड़ रही है. ये इलाके बर्फिस्तान बन गए हैं. तापमान माइनस में दर्ज किया जा रहा है. यहां पेड़-पौधों से लेकर फसलों तक पर बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है. यहां आने वाले दिन इसी तरह ठंड और शीतलहर का प्रकोप जारी रह सकता है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आ सकती है, जिससे राजस्थान के कुछ और हिस्सों और हरियाणा के कुछ हिस्सों में शीतलहर की स्थिति पैदा हो सकती है. कर्नाटक के आंतरिक हिस्सों और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी शीत लहर की स्थिति देखी जा सकती है. पश्चिमी हिमालय पर जारी बारिश और हिमपात की गतिविधियां बंद हो जाएंगी, अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश और हिमपात हो सकता है.

Mercury will fall again in North India including Delhi-UP, Meteorological Department’s alert

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *