Type to search

मौसम विभाग की चेतावनी! इस साल पड़ेगी भयानक ठंड, ये है वजह

देश

मौसम विभाग की चेतावनी! इस साल पड़ेगी भयानक ठंड, ये है वजह

Share

इस साल पड़ने वाली ठंड को लेकर मौसम विभाग ने जानकारी दी है। दरसअल उत्तर भारत में मौसम ने करवट ले ली है, रविवार से ही देश के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हो रही है, जिसकी वजह कई इलाकों में पारा लुढ़क गया है। भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि इस बार हर साल की तुलना में ज्यादा ठंड पड़ने वाली है, क्योंकि ये ‘ला नीना’ वर्ष है।

20 दिसंबर से लेकर 20 जनवरी तक पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड –
बता दें कि ये 120 साल में 40वां ‘ला नीना’ वाला साल है, जिसकी वजह से इस साल ठिठुरन, शीतलहर, कोहरा और गलन का ज्यादा सामना लोगों को करना पड़ेगा, विभाग के मुताबिक इस बार 20 दिसंबर से लेकर 20 जनवरी तक कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है। विभाग ने कहा है कि ‘ला नीना’ एक्टिव है, जिसकी वजह से आने वाले 4-5 दिनों में तापमान में तेजी से गिरावट आएगी।

ओडिशा समेत देश के कई इलाकों में अब कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है, गौरतलब है कि ‘ला नीना’ की वजह से तापमान में गिरावट होती है, जिसके कारण सर्दी पहले शुरू हो जाती है, विभाग ने कहा है कि साल 2020, पिछले 10 सालों में सबसे ठंडा साल होने वाला है। ला-नीना (La-Nina) भी मानसून का रुख तय करने वाली सामुद्रिक घटना है।

इधर यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के पूर्व प्रमुख डॉ. स्कॉट गोटलिब ने भी चेतावनी देते हुए कहा था कि कोरोना वायरस सर्दी में बहुत मजबूत हो जाएगा इसलिए अगर सही ढंग से ध्यान नहीं दिया गया तो स्थिति बेहद गंभीर हो सकती है।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *