Type to search

बाप-बेटे से लेकर बहू-जमाई तक विधायक, एक परिवार के 8 मेंबर MP-MLA

देश राजनीति

बाप-बेटे से लेकर बहू-जमाई तक विधायक, एक परिवार के 8 मेंबर MP-MLA

MP-MLA
Share on:

बड़ा बेटा विधायक, छोटा बेटा विधायक, एक बहू विधायक, एक पोता सांसद, दूसरा MLC, समधी विधायक, दामाद का भाई विधायक। ये देश के पूर्व PM और जनता दल (सेकुलर) के सबसे बड़े नेता एचडी देवगौड़ा का परिवार है, जो खुद भी राज्यसभा सांसद हैं। यानी एक ही परिवार में 5 विधायक, दो सांसद और एक MLC। एक पोता पिछला चुनाव हारा, इस बार टिकट का दावेदार। एक और बहू भी टिकट की रेस में।

यही कर्नाटक की फैमिली पॉलिटिक्स है। राज्य में अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने हैं। उम्मीदवारी के लिए राजनीतिक परिवारों ने लॉबिंग शुरू कर दी है। लॉबिंग अपने रिश्तेदारों को टिकट दिलवाने की है और यह सिर्फ JD (S) में नहीं, BJP और कांग्रेस में भी है। BJP राज्य में अपने सबसे बड़े नेता बीएस येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र को इलेक्शन के पहले ही सीधे कैबिनेट में शामिल कर सकती है। ऐसा येदियुरप्पा को सम्मान देने के लिए किया जा रहा है, साथ ही लिंगायत समुदाय में मैसेज भी पहुंचाना है कि पार्टी येदियुरप्पा के साथ हैं।

विजयेंद्र को इस बार विधायक का टिकट मिलना भी तय है। वे पिछली बार भी रेस में थे, लेकिन बताया जाता है कि BJP के एक राष्ट्रीय सचिव के ऑब्जेक्शन की वजह से उनका टिकट पक्का नहीं हो पाया था। येदियुरप्पा चाहते हैं कि विजयेंद्र उनकी पारंपरिक सीट शिकारीपुरा से चुनाव लड़ें। वे यह बात एक रैली के दौरान मंच से भी कह चुके हैं, लेकिन पार्टी विजयेंद्र को कोई मुश्किल सीट जीतने का जिम्मा देने का सोच रही है। पार्टी का मानना है कि शिकारीपुरा कई साल से BJP का गढ़ है, वहां येदियुरप्पा का प्रचार करना काफी है। इसलिए वहां से किसी को भी खड़ा करेंगे, वो जीत ही जाएगा। हम बात कर रहे हैं कर्नाटक की पॉलिटिक्स में परिवारों के दबदबे की।

MLA from father-son to daughter-in-law, 8 members of a family MP-MLA

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *