Type to search

मोदी सरकार का न्यू ईयर गिफ्ट, Post Office की इन स्कीमों पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

कारोबार देश

मोदी सरकार का न्यू ईयर गिफ्ट, Post Office की इन स्कीमों पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

Share
post office

पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम में निवेश करने वालों को नए साल में सरकार की तरफ से तोहफा मिला है. मोदी सरकार ने स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं. इनमें जनवरी से मार्च के लिए कुछ स्कीमों पर दरें बढ़ाई गई हैं. पीटीआई के मुताबिक, सरकार ने शुक्रवार को पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट, NSC और सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दरों में 1.1 फीसदी तक बढ़ोतरी की. यह बढ़ोतरी 1 जनवरी से लागू होगी.

सरकार ने यह बढ़ोतरी हाल में ब्याज दरों में हुई वृद्धि के अनुरूप की है. हालांकि, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया गया है. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) पर 1 जनवरी से सात फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. अभी इस सरकारी स्कीम पर ब्याज 6.8 फीसदी पर मौजूद है. इसी तरह सीनियर सिटीजन सेविग्स स्कीम (SCSS) में मौजूदा 7.6 फीसदी के मुकाबले अब आठ प्रतिशत ब्याज मिलेगा.

वहीं, एक से पांच साल की अवधि की पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम यानी FD पर ब्याज दरें 1.1 फीसदी तक बढ़ जाएंगी. पोस्ट ऑफिस में अब एक साल की एफडी खोलने पर 5.5 फीसदी की जगह 6.6 ब्याज दर होगी. वहीं, पोस्ट ऑफिस में दो साल की अवधि वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर 5.7 फीसदी की जगह 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. उधर, दो साल की पोस्ट ऑफिस की एफडी पर ब्याज दर 5.8 फीसदी से बढ़ाकर 6.9 फीसदी कर दी गई है. पांच साल की टैक्स सेविंग एफडी पर पोस्ट ऑफिस में ब्याज 6.7 फीसदी से बढ़कर 7.0 फीसदी हो गया है.

उधर, पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में भी 6.7 फीसदी की जगह अब 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. जबकि, डाकघर की किसान विकास पत्र (KVP) स्कीम में 1 जनवरी 2023 से 7.0 फीसदी की जगह 7.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. इस स्कीम में जमा की गई राशि पहले 123 महीनों में मैच्योर होती थी. वहीं, अब यह राशि 120 महीनों में मैच्योर होगी.

केंद्र सरकार ने इन स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर ब्याज दरों में काफी समय से कोई बदलाव नहीं किया था. ऐसे में नए साल पर स्मॉल सेविंग्स स्कीम के निवेशकों को सरकार की तरफ से न्यू ईयर गिफ्ट की तरह है.

Modi government’s New Year gift, these schemes of Post Office will get more interest

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *