Type to search

US में अब बच्चों में मिला मंकीपॉक्स वायरस

जरुर पढ़ें देश

US में अब बच्चों में मिला मंकीपॉक्स वायरस

Share on:

संयुक्त राज्य अमेरिका में मंकीपॉक्स के मामलों की पहचान पहली बार बच्चों में हुई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है. कैलिफोर्निया में एक बच्चा और एक शिशु में इस बीमारी के लक्षण पाए गए हैं. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने एक बयान में कहा कि दो मामले असंबंधित हैं और संभवतः घरेलू ट्रांसमिशन का परिणाम है.

एजेंसी ने कहा कि बच्चे का स्वास्थ्य अच्छा हैं और उनका इलाज किया जा रहा है. इस बीच बाइडेन प्रशासन इस बात पर विचार कर रहा है कि क्या मंकीपॉक्स के प्रकोप को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया जाए क्योंकि अमेरिका में मामले शुक्रवार को 2,800 से अधिक हो गए. व्हाइट हाउस के कोविड रिस्पॉन्स कोऑर्डिनेटर आशीष झा ने कहा, “निश्चित रूप से यह बातचीत चल रही है. हम यह देख रहे हैं कि सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करके रिस्पॉन्स को किस तरीके से बढ़ाया जा सकता है.”

उन्होंने कहा कि कोई भी घोषणा स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग की ओर से की जाएगी. झा की यह टिप्पणी तब आई जब विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इसी तरह की कार्रवाई करने पर विचार कर रहा है. मंकीपॉक्स, फ्लू जैसे लक्षणों और त्वचा के घावों का कारण बनता है. पश्चिम और मध्य अफ्रीका के देशों के बाहर मंकीपॉक्स बड़े पैमाने पर उन पुरुषों में फैल रहा है जिन्होंने हाल के प्रकोप में संक्रमित पुरुषों के साथ यौन संबंध बनाए हैं. यह रोग मुख्य रूप से निकट संपर्क से फैलता है. इस साल अब तक 60 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स के 14,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और अफ्रीका में पांच मौतें हो चुकी हैं.

Monkeypox virus now found in children in the US

Asit Mandal

Share on:
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *