Type to search

अंडमान सागर और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर मॉनसून ने दी दस्तक

जरुर पढ़ें देश

अंडमान सागर और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर मॉनसून ने दी दस्तक

Share

दिल्ली समेत कई जगह पड़ रही चिलचिलाती गर्मी के बीच लोगों को जिसका बेसब्री से इंतजार था, आखिरकार उस मॉनसून ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग ने बताया है कि मॉनसून आज अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर पहुंच चुका है. साथ ही, जल्द केरल में भी मॉनसून की दस्तक होगी.

मालूम हो कि पिछले कई दिनों से ज्यादातर राज्य भीषण गर्मी से तप रहे हैं. दिल्ली और यूपी के बांदा में रविवार को अधिकतम तापमान 49 डिग्री के पार पहुंच गया. हालांकि, दिल्ली के लिए मौसम विभाग ने गुड न्यूज देते हुए कहा कि आज तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा. मौसम विभाग के अधिकारी आरके जेनामणि ने सोमवार सुबह मॉनसून को लेकर राहतभरी जानकारी दी. उन्होंने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, ”अंडमान सागर और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर मॉनसून आज पहुंच चुका है. हमने केरल के लिए भविष्यवाणी की है कि यह 27 मई के आसपास आएगा. इसलिए, प्रगति और सभी निगरानी के अनुसार, यह दर्शाता है कि मानसून के लिए हमारी भविष्यवाणी सही होगी.”

इस बीच, मौसम विभाग ने इस सप्ताह उत्तराखंड, केरल, मेघालय, असम समेत कई राज्यों में बारिश का अनुमान जताया है. आज हम पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों के तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज कर रहे हैं. कई बड़े इलाकों से कल तक हीटवेव खत्म हो जाएगी. वहीं, 17 मई तक कहीं भी हीटवेव का कहर नहीं होगा. उन्होंने दिल्ली के मौसम को लेकर कहा, ”मार्च महीना असामान्य रहा. पूरे भारत का 122 साल में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. अप्रैल में महीने में तीसरा उच्चतम तापमान दर्ज किया गया था. मई में पहले 10 दिन अच्छे रहे. ऐसे में मुझे नहीं लगता कि यह महीना बहुत असामान्य होगा.”

मौसम विभाग (IMD) के वरिष्ठ अधिकारी ने आगे कहा कि सफदरजंग-पालम का रिकॉर्ड देखा जाए तो मई में सर्वाधिक तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सफदरजंग में सर्वाधिक 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, दिल्ली के लिए गुड न्यूज देते हुए उन्होंने आगे कहा कि आज तापमान पहले ही गिर चुका है. सुबह 11.30 बजे तक के अनुसार, तापमान पहले ही 2-3 डिग्री सेल्सियस गिर चुका है. इसलिए, हमारे अनुसार, आज का तापमान कल की तुलना में 2-3 डिग्री सेल्सियस कम होगा.

Monsoon knocked over Andaman Sea and Southeast Bay of Bengal

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *